Breaking

Saturday, April 25, 2020

हरियाणा मे अब एपीएल कार्ड धारकों के लिए भी मुफ्त में राशन का ऐलान

(मनोज)चंडीगढ़ - हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को घर बैठे सुविधा प्रदान करने के लिए 'जन सहायक' एप (Help Me) एप लॉन्च कर राज्य के एक लाख 40 हजार एपीएल कार्ड धारकों के लिए भी मुफ्त में राशन का ऐलान कर दिया है।

'जन सहायक' एप (Help Me)यह एप जनसहायक बनेगा और दूसरे भी किसी परिवार की मदद कर सकते हैं। इस एप में कोरोना संक्रमण रिलीफ फंड में पैसा देने के लिए के अलावा किसी प्रकार की आवश्यकता की पूर्ति करेगी। इस संबंध में एडिशनल पीएससीएम बी उमाशंकर ने भी अपनी बात रखी। उन्होंने बताया कि हरियाणा के नागरिक ने इसे तैयार किया है जिसमें एक एचसीएस स्तर का अधिकारी भी शामिल है। जिन लोगों को राशन की जरूरत है, या डॉक्टर की जरूरत है। टेलीमेडिसिन और एंबुलेंस बुलाने के लिए भी यह कारगर साबित होगी। लॉक डाउन के टाइम में इस साइट से बच्चे अपने लर्निंग की समस्याओं से भी निपट सकते हैं। इस एप के माध्यम से बैंकों से समय लिया जाएगा और अन्य भी कई तरह की समस्याओं का हल होगा। अंग्रेजी हिंदी दोनों भाषाओं में इस एप का प्रयोग हो सकेगा, कैश मंगाने के लिए भी इस ऐप का सहयोग लिया जा सकता है।
Chief Minister Manohar Lal ने प्रदेशवासियों को घर बैठे सुविधा प्रदान करने के लिए 'जन सहायक' एप (Help Me) एप लॉन्च किया जिसका हर वर्ग फायदा उठा सकेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण के लिए लगातार आगे बढ़ रहा है, बाकी राज्यों के मुकाबले तुम्हारी स्थिति ठीक है। सीएम ने राज्य के एक लाख 40 हजार एपीएल कार्ड धारकों के लिए भी मुफ्त में राशन का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि केरल राज्य के मुकाबले हरियाणा दूसरे नंबर पर है। हरियाणा में बाकी राज्यों के मुकाबले कोरोना वायरस पॉजिटिव केस डबल होने में 18 दिन का समय लग रहा है। बाकी राज्यों में यह 7 दिन में डबल हो रहे हैं। हरियाणा राज्य में एपीएल कार्ड धारकों को भी अब फ्री में राशन देने की व्यवस्था की जा रही है। इनकी संख्या एक लाख 40 हजार बताई गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में सशर्त दुकानें खोलने की पहल की जाएगी, जो लोग इसके लिए अप्लाई करेंगे।


No comments:

Post a Comment