Breaking

Monday, April 20, 2020

रेलवे द्वारा चलाई जा रही पार्सल स्पेशल एवं अन्य गुड्स ट्रेनें सतर्कता के साथ ट्रेनों को चला रहे लोको पायलट


संजय जींद, 19 अप्रैल।
कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के दौरान रेलवे अब केवल पार्सल स्पेशल और आवश्यक सामान को ले जाने के लिए गुड्स ट्रेनों का ही संचालन कर रही है। मगर इन ट्रेनों को चलाने से पहले रेलवे पूरी सुरक्षा को सुनिश्रित कर रही है ताकि लोको पायलट एवं अन्य रनिंग स्टाफ संक्रमण से बचे रहें। स्टाफ को सेफटी किट प्रदान की जा रही है। रनिंग स्टाफ की सुविधा के लिए अन्य सुरक्षा के कदम भी रेलवे द्वारा उठाए जा रहे हैं।
रेलवे द्वारा यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि प्रस्थान के लिए तैयार हो रहे लोको इंजन को ठीक से कीटाणु रहित किया जाए। संपूर्ण लोको लॉबी और आम क्षेत्र जो कर्मचारियों के लगातार संपर्क में आता है उसे ठीक तरह से साफ किया जाए। रनिंग स्टाफ के विश्राम करने के लिए बनाए गए रनिंग रूम को उनके सामने ही साफ और स्वच्छ किया जा रहा है। जींद के वरिष्ठ चालक दल नियन्त्रक आरएन राणा ने बताया कि आगामी आदेशों तक रनिंग स्टाफ के लिए यह दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं ताकि उनका बचाव किया जा सकेंं । संकट की घड़ी में रेलवे आवश्यक सेवाओं का अब भी संचालन कर रही है।
सोशल डिस्टेसिंग के लिए एक रेस्ट रूम में दो से अधिक कर्मचारी न हो यह तय किया गया है। प्रत्येक लोको पायलट और सहायक लोको पायलट को ट्रेन के संचालन से पहले एक किट प्रदान की जा रही है। किट में 1 तीन लेयर मास्क, एक जोड़ी दस्ताने, 1 डिटॉल साबुन, 1अल्कोहल आधरित सेनिटाइजर आदि उपयोग के लिए दिए जा रहे हैं। डयूटी के लिए हस्ताक्षर/आरंभ करने से पहले लोको लॉबी में प्रत्येक चालक दल के कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग सुनिश्चित की जा रही है। एंट्री के साथ ही यह स्क्र्रीनिंग हो रही है।

No comments:

Post a Comment