Breaking

Tuesday, April 21, 2020

बदलते मौसम ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें, 25 अप्रैल तक मौसम परिवर्तनशील, बूंदाबांदी के आसार


हिसार, (रामफल)20 अप्रैल।
करवट लेते मौसम ने धरतीपुत्रों के माथे पर चिंता की लकीरें ला दी हैं क्योंकि पिछले दो दिन से लगातार बादल छाए हुए हैं, कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई है।मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 25 अप्रैल तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। कहीं-कहीं बूंदाबांदी और हवाएं चलेंगी।किसानों को सलाह दी गई है कि वे अपनी फसलों को मंडियों में लाते समय तिरपाल से ढककर लाएं।
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर एमएल खिचड़ के अनुसार राज्य में 25 अप्रैल तक मौसम परिवर्तनशील रहने, बीच-बीच में आंशिक बादल आने व हल्की गति से हवाएं चलना संभावित है। विभाग के अनुसार 20 अप्रैल रात्रि और 23 व 24 अप्रैल को बादल व तेज हवाओ के साथ कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश भी संभावित है।
बदलते मौसम को देखते हुए किसानों को सलाह दी गई है कि सरसों, गेहूं, चने व अन्य फसलों की कटाई, कढाई करते समय बदलते मौसम का ध्यान रखें।कटाई करके फसलों के बंडल अवश्य बांधे ताकि हवा चलने से बिखर न सके।कढाई उपरांत तूड़ी/भूसा को अवश्य ढके ताकि तेज हवाएं चलने पर उड़ न सके तथा नरमा कपास की बिजाई करते समय बदलते मौसम का ध्यान अवश्य रखे।

No comments:

Post a Comment