Breaking

Tuesday, April 21, 2020

देशभर में कोरोना वायरस को लेकर हैं आए दिन सुर्खियों में रहने वाली सीनियर IAS प्रीति सूदन मूल रूप से हरियाणा की है


स्जीपेशल स्टोरी (नेहा)  हां, दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम AYUSHMAN BHARAT YOJNA की प्लानिंग और क्रियान्वयन का भी मुख्य हिस्सा रही सीनियर IAS प्रीति सूदन, जिनका नाम भारत में कोरोना महामारी से निपटने के प्रयासों के दौरान तकरीबन हर रोज मीडिया में सुर्खियां बनता है, जो इस समय केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव हैं ।

आपका जन्म 30/04/1960 को हुआ और आप मूल रूप से हरियाणा से संबंध रखती है और विश्वविख्यात लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से सोशल पॉलिसी और प्लानिंग में एम.फिल की डिग्री हासिल की है , आपने पब्लिक फायनेंस मैनेजमेंट में वाशिंगटन से पढ़ाई की है व अर्थशास्त्र से पीएचडी है ।आप पर पूरे देश को गर्व है ।

आप देश में कोरोना की रोकथाम को लेकर इस समय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से हर राज्य के साथ समन्वय के साथ काम कर रही है ।

आप 1983 बैच की आंध्र प्रदेश कैडर की आईएस है।

आप रक्षा मंत्रालय के अलावा, आंध्र प्रदेश के रेवेन्यू और डिजास्टर मैनेजमेंट विभाग में व भारत सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में स्पेशल सेक्रेटरी के पद पर व 2019 से स्वास्थ्य सचिव के तौर पर काम कर रही हैं।

आप वल्डबैंक में भी कंसल्टेंट की भूमिका निभा चुकी हैं।

आपको बिजनेस वर्ल्ड ने भारत की सर्वाधिक प्रभावशाली महिलाओं की सूची में जगह दी थी ।

आप मोदी सरकार की सबसे सफल व दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम AYUSHMAN BHARAT YOJNA की प्लानिंग और क्रियान्वयन का भी मुख्य हिस्सा रही हैं ।

कोरोना से लॉक डाउन के बाद जब लाखो प्रवासी मजदूर पलायन करने लगे तो आपने पलायन को रोकने व बेहतरीन रखरखाव को लेकर राज्यों को पत्र लिखा था ।

विषम परिस्थितियों में भी देश के स्वास्थ्य विभाग ने जितना बेहतरीन कार्य किया वो आज पूरे विश्व में काबिलेतारिफ है । हरियाणा बुलेटिन न्यूज आपके अच्छे स्वास्थ्य, दीर्घ आयु व उज्जवल भविष्य की कामना करता है ।

No comments:

Post a Comment