Breaking

Wednesday, May 20, 2020

प्रवासी घर वापसी जारी है - आज पांच विशेष श्रमिक रेलगाडियो से लगभग 7 हजार प्रवासी गये बिहार और मध्यप्रदेश

अंबाला से कटिहार, फरीदाबाद से भागलपुर, गुरुग्राम से दमोह, पानीपत से सागर, रोहतक से टीकमगढ़ चली ट्रेने

(मनोज)चंडीगढ़, 20 मई- हरियाणा से आज पांच विशेष श्रमिक रेलगाडिय़ां लगभग 7 हजार प्रवासी श्रमिकों को लेकर बिहार के कटिहार व भागलपुर तथा मध्यप्रदेश के दमोह, सागर और टीकमगढ़ के लिए रवाना हुई।
        एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आज हरियाणा के अंबाला रेलवे स्टेशन से विशेष रेलगाड़ी 1247 प्रवासी श्रमिकों को लेकर बिहार के कटिहार, फरीदाबाद से 1400 श्रमिकों को लेकर बिहार के भागलपुर, गुरुग्राम से 1500 प्रवासी मजदूरों को लेकर मध्यप्रदेश के दमोह, पानीपत से 1400 प्रवासी श्रमिकों को लेकर मध्यप्रदेश के सागर और रोहतक से 1440 श्रमिकों को लेकर स्पेशल ट्रेन मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ के लिए रवाना हुई।
उन्होंने बताया कि आज 200 बसों के माध्यम से भी लगभग 6 हजार प्रवासी मजूदरों को उत्तर प्रदेश स्थित उनके गंतव्य स्थानों के लिए रवाना किया गया।
        प्रवक्ता ने आगे बताया कि अंबाला रेलवे स्टेशन से आज 1247 प्रवासी मजदूरों को स्पेशल ट्रेन के माध्यम से बिहार के कटिहार भेजा गया है। करनाल जिले के शैल्टर होम में रह रहे 1247 प्रवासी श्रमिको को आज सुबह बसों के माध्यम से अम्बाला छावनी लाया गया। इन प्रवासी श्रमिकों के साथ 11 बच्चे भी थे। प्रशासन की ओर से इन प्रवासी श्रमिकों को निशुल्क टिकट के साथ पानी की बोतल, मास्क व सैनीटाइजर भी उपलब्ध करवाए गए ताकि रास्ते में उन्हें बुनियादी चीजों को लेकर किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।
        रोहतक से 1400 प्रवासी मजदूरों और 353 बच्चों को लेकर विशेष ट्रेन टीकमगढ़ (मध्य प्रदेश) के लिए रवाना हुई। इनमें यमुनानगर, करनाल, सोनीपत, सिरसा, नारनौल, फतेहाबाद, हिसार व हंासी के श्रमिक शामिल है। श्रमिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा समुचित व्यवस्था की गई थी। श्रमिकों से जब सरकार व जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों के बारे में बात की गई तो उन्होंने संतुष्टिï जाहिर की। श्रमिक रवि कुशवाह का कहना था कि सरकार ने मानवता के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन किया है। उसनेे कहा कि सिरसा से यहां तक आने में उसे कोई भी परेशानी नहीं हुई। उन्हें भोजन, पानी, मास्क व सैनिटाइजर आदि सभी चीजें उपलब्ध करवाई गई हैं। उनका मेडिकल चेकअप भी हुआ है। इस श्रमिक ने कहा कि प्रशासन के इस मानवीयतापूर्ण व्यवहार को वह हमेशा याद रखेगा।

No comments:

Post a Comment