Breaking

Tuesday, May 26, 2020

एक जून से चलने वाली ट्रेनों में नहीं होगा अनारक्षित कोच, स्टेशन 90 मिनट पहले पहुचना होगा, कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी

(अरुण मलिक)कोरोना के चलते भारतीय रेलवे कई नए नियम लागू कर एक जून से ट्रेनें चलाने जा रहा है। उक्त ट्रेनों में अनारक्षित कोच नहीं लगेंगे। कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी। यात्री को ट्रेन में सफर करना है तो 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा। इसके अलावा यात्री कम सामान के साथ ही ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

कोरोना के लक्षण मिलने पर यात्री को ट्रेन में बैठने की अनुमति नहीं होगी और टिकट का रिफंड किया जाएगा। यह जानकारी रेल डिवीजन अम्बाला के रेल मंडल प्रबंधक ने दी।

रेल अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन के बाद एक जून से शुरू हो रहीं ट्रेनों में सफर करना आसान नहीं है। रेलवे ने कई सख्त नियम लागू किए हैं। ट्रेनों में अनारक्षित कोच नहीं लगेगा। ट्रेन के वातानुकूलित कोचों में यात्रियों को कंबल व बेड शीट मुहैया नहीं करवाई जाएगी। रेलवे यात्रियों को अपना भोजन साथ लेकर चलने की सलाह देता है। प्लेटफार्मों पर खानपान की सुविधा होगी।
रिफंड के लिए यात्रा की तिथि से दस दिन के भीतर प्रक्रिया करनी होगी। स्क्रीनिंग के दौरान यात्री में कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। यात्रियों को प्लेटफार्म और ट्रेन के अंदर सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। कोई भी तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

कोई भी अनारक्षित टिकट जारी नहीं किया जाएगा। प्रतीक्षा सूची के टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अग्रिम आरक्षण की अवधि अधिकतम तीस दिनों की होगी। इसके अलावा कई और नियम रेलवे ने लागू किए हैं। स्टेशनों पर आरक्षित टिकट के अलावा दूसरा व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा।

No comments:

Post a Comment