Breaking

Wednesday, May 20, 2020

करीब दो महीने के बाद व्हाट्सएप्प अपना पुराना फीचर फिर से ले कर आ रहा है।

करीब दो महीने के बाद व्हाट्सएप्प अपना पुराना फीचर फिर से ले कर आ रहा है। सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने लगभग दो महीने बाद भारत में अपनी 30 सेकंड की स्‍टेटस की सीमा को शुरू कर दिया है। एंड्रॉइड के लिए अपडेट वर्जन 2.20.166 को पहले ही शुरू कर दिया गया है।
2017 में इस फीचर को लाया गया जब व्हाट्सएप द्वारा एक नया स्टेटस फीचर लाया गया, जिससे यूजर्स फोटो, वीडियो और GIF अपलोड कर सकते हैं जो 24 घंटे तक स्‍क्रीन पर रहता है। लॉन्च के वक्‍त, व्हाट्सएप ने 90 सेकंड से लेकर तीन मिनट तक का वीडियो दिखाया।
इसके साथ ही, अगर वीडियो फाइल 16MB से बड़ी है, तो इसे अपलोड करने से पहले वीडियो को ट्रिम करने का विकल्प भी दिया गया है। बाद में इस सीमा को घटाकर 30 सेकंड कर दिया गया।
एक रिपोर्ट के अनुसार यह परिवर्तन केवल भारत में लागू किया गया था, और यह संभवतः सर्वर इन्फ्रास्ट्रक्चर पर ट्रैफिक को कम करने के लिए किया गया था। हम ये भी कह सकते हैं कि यह फेक न्‍यूज़ के ट्रैफिक को कम करने के ओर एक खास कदम था।
अब 2.20.166 बीटा अपडेट के साथ, व्हाट्सएप पुरानी 30 सेकंड की सीमा को शुरू कर रहा है। जब आप बीटा में अपडेट करते हैं तो आपको किया गया परिवर्तन मिलेगा, लेकिन इसे पुराने वर्जन के लिए भी सर्वर-साइड अपडेट के रूप में जारी किया जा सकता है और इसके लिए हर यूजर को थोड़ा वक्‍त लगेगा। यदि आप इस सुविधा को जल्‍दी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस अपडकट करने का ऑप्‍शन मिलेगा।

No comments:

Post a Comment