Breaking

Sunday, June 21, 2020

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अधिकारियों सहित जिलावासियों ने उठाया ऑनलाइन योग का लाभ

योग को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाएं : उपायुक्त 

विश्व योग दिवस के अवसर पर घर पर योगाभ्यास करते हुए उपायुक्त यशेन्द्र सिंह।
पंकज कुमार रेवाड़ी , 21 जून। योग मन और शरीर दोनों को स्वस्थ्य रखता है, मन और शरीर स्वस्थ्य होने पर व्यक्ति बेहतर कार्य करता है, इसलिए हमें योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने विश्व योग दिवस के अवसर पर जिलावासियों को विश्व योग दिवस की शुकामनाएं देते हुए अपने घर पर ही  योगाभ्यास किया और जिलावासियों से नियमित रूप से योग करने का आहवान किया।। उन्होंने कहा कि इस बार परिस्थितियां विकट हैं। इसलिए हमें दो गज की दूरी के नियम का पालन करते हुए अपने घर पर रहकर ही योग करना है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस धीरे-धीरे अपने पैर पसार रहा है, इससे बचाव के लिए योग अभ्यास भी प्रमुख है। 
छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सरकार के निर्देशानुसार जिला आयुष विभाग की ओर से कोरोना महामारी के चलते फेसबुक पेज व टिवटर हैंडल पर ऑनलाइन योगाभ्यास का प्रसारण किया गया।  काफी संख्या में जिलावासियों ने ऑनलाइन प्रसारण का अनुकरण करते हुए योग अभ्यास किया। 
डीसी ने कहा कि कोरोना को योग व आयुर्वेद को अपनाकर हराया जा सकता है। प्रतिदिन योग करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आज की जीवन शैली तनाव पूर्ण हो गई है। मधुमेह, ब्लड प्रेशर, समेत कोरोना वायरस जैसी बीमारी से प्रतिदिन योगाभ्यास करके बचा जा सकता है। 

इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग बनाएं  

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना काल के दौरान योग करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। कोरोना को मात देने में योग कारगर हे। सकारात्मकता के साथ कोरोना से आसानी से लड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि योग व आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्घति इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करती है और जिसका इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग है, वह काफी हद तक कोरोना से सुरक्षित है। 
रविवार को एसडीएम रेवाड़ी रविंद्र यादव, एसडीएम बावल रविंद्र कुमार एसडीएम कोसली कुशल कटारिया ने घर पर रहकर योगाभ्यास किया और लोगों से अपने घर पर रहकर परिवार संग योग करने का आहवान किया।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह के दिशा-निर्देशों एवं हरियाणा योग परिषद के सहयोग से

रविवार को आयुष विभाग रेवाड़ी व पतंजलि योग समिति रेवाड़ी के संयुक्त तत्वाधान में विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में आयुष विभाग रेवाड़ी व हरियाणा योग परिषद के पेज पर योग प्रोटोकाल का प्रात: सात बजे से ऑनलाइन प्रसारण किया गया, जिसका शुभारंभ जिला आयुष अधिकारी डॉ अजीत यादव, प्रदीप डागर व पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी दयाराम आर्य द्वारा सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित करके किया गया। ऑनलाइन योग में योग विशेषज्ञ राकेश छिल्लर, युद्धवीर, पतंजलि योग की ओर से कांता यादव, रामनिवास आर्य, डा.चन्द्रहास, डा. मनोज व अन्य सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment