Breaking

Sunday, June 21, 2020

मानव के मानसिक व शारीरिक विकास के लिए योग अहम, कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए नियमित रूप से करें योग

--पीएम मोदी ने भारतीय योग पद्धति को विश्व पटल पर दिलाई विशेष पहचान बोले-डा. बनवारी लाल

विश्व योग दिवस के अवसर पर घर पर योगाभ्यास करते हुए सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल।

पंकज कुमार रेवाड़ी , 21 जून। प्रदेश के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने प्रदेशवासियों को छठे विश्व योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग हमारी प्राचीन प्रमाणिक चिकित्सा पद्धति है । योग मानव के मानसिक व शारीरिक विकास के लिए अहम है, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नियमित रुप से योग अभ्यास करें। योग भारत की सांस्कृतिक विरासत का सबसे उत्कृष्ट उदाहरण है। यह हमारे शरीर, मन एवं आत्मा के बीच सामंजस्य बनाता है। योग मन, आत्मा व शरीर को जोड़ता है और हमें सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाता है। 
डा. बनवारी लाल ने  कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय योग पद्धति को विश्व पटल पर ख्याति दिलाने का काम किया है, जिसके परिणाम स्वरूप विश्वभर में पिछले छ: वर्ष से  प्रति वर्ष  21 जून को विश्व योग दिवस का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि योग हमारे जीवन में एक गज़ब का संतुलन पैदा करता है जो शतायु और स्वस्थ जीवन का मार्ग प्रशस्त करता है।  उन्होंने कहा कि  कोविड-19 की महामारी से पूरी दुनिया संकटग्रस्त है। ऐसे में योग की महत्ता पूरी दुनिया के लिए और अधिक प्रासंगिक हो गई है। मन और शरीर स्वस्थ्य रखने के लिए नियमित रूप से योग करें, कोरोना से भी बचाव होगा।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि कोविड संक्रमण के कारण इस बार परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं। इसलिए हमें विश्व योग दिवस पर कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए घर पर ही  परिवार के साथ योग कर रहे हैं। उन्होंने लोगों का आहवान किया कि वे योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं। सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने स्वयं भी घर पर योगाभ्यास किया।

No comments:

Post a Comment