Breaking

Thursday, June 11, 2020

कोरोना संक्रमितों के लिए आइसोलेशन वार्ड में लगेंगी एलईडी


चिकित्सकों और स्टाफ नर्स को बार-बार संक्रमित के वार्ड में जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत 

जींद : जिला मुख्यालय स्थित सिविल अस्पताल में जो कोरोना संक्रमित एडमिट होंगे, उनके लिए आइसोलेशन वार्ड में जल्द एलईडी की सुविधा मिलने जा रही है। इस एलईडी से चिकित्सक संक्रमित व्यक्ति के साथ वीडियाे कान्फ्रेंस के जरिए बात तो कर ही सकेंगे, साथ ही मनोरंजन के प्रोग्राम तथा न्यूज चैनल भी देख सकेंगे। चिकित्सक और स्टाफ नर्स को बार-बार वार्ड में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गंभीर मरीजों के लिए वेंटिलेटर लगा दिए गए हैं, जिसे टेक्नीशियन की सहायता से अगले 24 घंटों में कनेक्टिड कर चालू कर दिया जाएगा। 
शुक्रवार को प्रिंसीपल सेक्रेटरी आईएएस अनुराग अग्रवाल जींद के सिविल अस्पताल का निरीक्षण करेंगे। इससे पहले वीरवार को सिविल सर्जन डॉ. मनजीत सिंह, पीएमओ डा. बिमला राठी, एसएमओ डॉ. गोपाल गोयल, डिप्टी सीएमओ डा. पालेराम कटारिया, डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सिविल सर्जन डॉ. मनजीत सिंह ने वार्ड के हर कैबिन में एलईडी लगाने तथा हर बेड के साथ आक्सीजन सप्लाई मुहैया करवाने के निर्देश दिए। साथ ही यह भी कहा कि हर संक्रमित लोगों के हर बेड के लिए अलग थर्मामीटर और आक्सीजन की व्यवस्था करवाई जाएगी। सिविल अस्पताल में संक्रमितों के लिए 60 बेड की क्षमता वाला आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया है। विभाग की नई गाइडलाइन के अनुसार जिस कोरोना संक्रमित में किसी तरह के लक्ष्ण नहीं हैं, उसे घर पर ही क्वारंटाइन किया जाएगा। जिन मरीजों में हल्के लक्ष्ण, जैसे बुखार, खांसी होती है और सांस लेने में तकलीफ होगी, उनको अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। जिन मरीजों को ज्यादा दिक्कत होगी, उनके लिए वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी। 

टेलिफोनिक रूप से मरीजों का हाल जानेंगे चिकित्सक : डॉ. गोपाल गोयल 

एसएमओ डा. गोपाल गोयल ने बताया कि जींद के अलावा सफीदों, उचाना, नरवाना, जुलाना के नागरिक अस्पताल में भी इसी तरह की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही हैं। मोबाइल फोन के जरिए चिकित्सक मरीज का हाल जानेंगे और किसी प्रकार की दिक्कत तो नहीं है, इस बारे सुनिश्चित करेंगे। अगर मरीज को किसी प्रकार की जरूरत या दिक्कत महसूस होती है तो वह भी चिकित्सकों या अस्पताल स्टाफ से संपर्क कर सकता है। 

वेंटिलेटर की सुविधा के लिए प्राइवेट अस्पताल भी किए चिन्हित : सिविल सर्जन 

सिविल सर्जन डॉ. मनजीत ने बताया कि गंभीर मरीजों के लिए वेंटिलेटर की सुविधा नागरिक अस्पताल में तो है ही, साथ ही कुछ निजी अस्पतालों को भी इसके लिए चिन्हित किया गया है। जरूरत पड़ी तो उन्हें हायर किया जाएगा। इसके अलावा कोरोना के जिन संक्रमितों को किसी तरह के लक्ष्ण नहीं हैं और वह घर ही क्वारंटाइन नहीं होना चाहते तो उनके लिए सीआरएसयू, जाइट कॉलेज समेत कई जगहों पर क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। वह मरीज वहां पर रखे जा सकते हैं। जिन मरीजों में हल्के लक्ष्ण हैं यानि कि खांसी और बुखार हैं, तो उनके लिए कंडेला के गंगापुत्र को भी कोविड केयर सेंटर बनाया गया है।

No comments:

Post a Comment