Breaking

Friday, June 5, 2020

संत कबीर दास जी को श्रद्धांजलि अर्पित कर उनको याद किया गया

Kabir-Jyanti-Haryana-Bulletin-News
चंडीगढ़, 5 जून-हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कबीर जयंती के अवसर पर देश व प्रदेश के लोगों को हार्दिक बधाई दी है हरियाणा में आज कबीर जयंती के अवसर पर कई स्थानों पर संत कबीर दास जी को श्रद्धांजलि अर्पित कर उनको याद किया गया।
        हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने रेवाड़ी में महान समाज सुधारक संत कबीर दास जी की जयंती पर उन्हें नमन करते हुए कहा कि संत कबीर दास मानवता, भाईचारे और सामाजिक समरसता के प्रतीक हैं। संत कंबीर सांप्रदायिकता, रूढि़वादी सोच, अंधविश्वास के खिलाफ आवाज उठाने वाले अग्रणी संत और विचारक माने जाते हैं। उनके विचार एवं वाणी आज भी प्रासंगिक हैं। संत कबीर के उपदेशों व सिद्धांतों को अपनाकर मनुष्य अपना जीवन सार्थक बना सकता है। उनकी रचनाएं हमारी धरोहर हैं।
        सहकारिता मंत्री ने कहा कि संत कबीरदास आजीवन समाज में व्याप्त आडंबरों पर प्रहार करते रहे। वह कर्म प्रधान समाज के पैरोकार रहे हैं उन्होंने कहा कि सभी को उनकी शिक्षाओं व विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए।
        उधर, हरियाणा के पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्यमंत्री श्री अनूप धानक ने कहा कि संत कबीर दास 15वीं सदी के महान कवि व सच्चे संत थे। उनके द्वारा दी गई शिक्षाओं व उपदेशों को जीवन में अपनाना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्घांजलि होगी।
राज्यमंत्री ने आज हिसार में संत कबीर शिक्षा समिति द्वारा संत कबीर जयंती के अवसर पर आयोजित एक सादे कार्यक्रम में संत कबीर दास की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित करने के बाद कहा कि भक्तिकाल के उस दौर में संत कबीरदास ने अपना संपूर्ण जीवन समाज सुधार में लगा दिया था। वे केवल एक ही ईश्वर को मानते थे और अंधविश्वास व पाखंड के सख्त खिलाफ थे। समाज में फैली कुरीतियों, कर्मकांड, अंधविश्वास और सामाजिक बुराइयों की कड़ी आलोचना करते हुए उन्होंने एक अलख जगाई थी।

No comments:

Post a Comment