Breaking

Tuesday, June 23, 2020

विद्यार्थियों को बिना परीक्षा लिए अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा।

चंडीगढ़ :  प्रदेश में विश्वविद्यालयों, कॉलेजों व तकनीकी शिक्षा से जुड़े शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों की कोई भी परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी। विद्यार्थियों को बिना परीक्षा लिए अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा। कोरोना महामारी की वजह से पहली बार प्रदेश में इस तरह का फैसला लिया गया है। हालांकि, विद्यार्थियों को विकल्प दिया गया है कि यदि वह चाहे तो कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद सामान्य स्थिति होने पर परीक्षा में शामिल होकर अपनी ग्रेड सुधार सकता है।

यदि कोई विश्वविद्यालय ऑनलाइन परीक्षा लेने में सक्षम है तो वह ऑनलाइन परीक्षाएं संचालित कर सकती है। लेकिन यह भी विश्वविद्यालय को देखना होगा कि क्या सभी विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा देने में सक्षम है। जिन विद्यार्थियों का कोई पेपर बकाया है तो उन्हें परीक्षा से छूट देकर पिछली परीक्षा के औसत अंकों के आधार पर अगले सेमेस्टर में प्रमोट किया जा सकता है। यही फार्मूला प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए लागू होगा।

गौरतलब है कि इससे पहले शिक्षा विभाग 12वीं को छोड़कर बाकी कक्षाओं के विद्यार्थियों को भी बिना परीक्षा के प्रमोट किए जाने का फैसला लिया था। 12वीं को लेकर अभी निर्णय होना बाकी है।
प्रमोट करने के लिए ये फार्मूले अपनाए जाएंगे

*फाइनल व इंटरमीडिएट सेमेस्टर से ऐसे होंगे प्रमोट*

- विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और तकनीकी शिक्षा से जुड़े संस्थानों में फाइनल और इंटरमीडिएट सेमेस्टर वालों के पिछली परीक्षा में मिले अंकों के 50 प्रतिशत को वर्तमान सेमेस्टर के आंतरिक मूल्यांकन या असाइनमेंट के 50 प्रतिशत अंकों के साथ जोड़ दिया जाएगा। कोविड-19 के बाद परिस्थितियां सामान्य होने पर विद्यार्थी खुद परीक्षा में शामिल होकर ग्रेड में सुधार के लिए विकल्प चुन सकते हैं।

प्रथम वर्ष के विद्यार्थी इस तरह जाएंगे अगले सेमेस्टर में- प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को केवल आंतरिक मूल्यांकन की गणना के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जा सकता है। जहां पर प्रेक्टिकल परीक्षाएं अभी तक नहीं हो पाई हैं, वहां पर विद्यार्थियों की पिछली सभी प्रेक्टिकल परीक्षाओं के औसत आधार पर या पिछले सेमेस्टर में थ्योरी की परीक्षाओं के औसत 80 फीसदी अंकों का आधार माना जा सकता है। इनमें से जिसमें भी अधिक अंक बनते हैं, उसको आधार मान सकते हैं।

*पॉलिटेक्निक कॉलेजों में भी यही फाॅर्मूला लागू होगा*

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि राज्य के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में भी विद्यार्थियों को प्रमोट करने व प्रेक्टिकल परीक्षाओं के अंक देने में कॉलेजों व विश्वविद्यालयों वाला ही फार्मूला लागू होगा। मंत्री ने कहा कि यह निर्णय सभी कुलपतियों व विशेषज्ञों से बातचीत कर लिया है।

No comments:

Post a Comment