Breaking

Tuesday, June 23, 2020

स्टेट लेवल पर खिलाड़ियों को अब 125 रुपए की बजाए 200 रुपए की प्रति दिन डाइट दी जाएगी

चंडीगढ़  : खेलों में अपना दबदबा रखने वाले हरियाणा के स्कूली खिलाड़ियों की डाइट राशि बढा़ दी गई है। उन्हें अब पहले से बेहतर खाना मिलेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से फरवरी में इस बढ़ोतरी को मंजूरी देने के बाद अब सेकंडरी स्कूल एजुकेशन डिपाअर्मेंट के डीजी की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं। विभाग की ओर से 50 से 75रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है। शिक्षा विभाग की ओर से इसका प्रस्ताव बनाकर फाइनेंस डिपार्टमेंट को भेजा गया था, वहां इस प्रस्ताव को अप्रुवल मिल गई है।

स्टेट लेवल पर खिलाड़ियों को अब 125 रुपए की बजाए 200 रुपए की प्रति दिन डाइट दी जाएगी। जबकि नेशनल लेवल पर यह राशि 200 रुपए प्रति दिन से बढ़ाकर 250 रुपए की गई है। डाइट भत्ता में बढ़ोतरी करने का मकसद खिलाड़ियों को उचित पौष्टिक आहार देना है।

 हरियाणा के खिलाड़ियों का स्कूल खेलों से लेकर, खेलो इंडिया, एशियन, कॉमनवेल्थ व ओलंपिक खेलों तक में पिछले कई वर्षों से दबदबा बना हुआ है। पिछले दो वर्षों से हरियाणा खेलो-इंडिया में दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है।

हालांकि खिलाड़ियों को भोजन तो पहले से कुछ बेहतर मिलेगा, लेकिन विभाग की ओर से नेशनल चैंपियनशिप के लिए किए जाने वाले रजिस्ट्रेशन की फीस में 70 रुपए का इजाफा भी कर दिया गया है। अब खिलाड़ियों को 130 रुपए की बजाए 200 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। हालांकि स्टेट लेवल तक फीस नहीं ली जाती है।

महावीर सिंह, एसीएस, शिक्षा विभाग, हरियाणा ने कहा कि खिलाड़ियों को अच्छा पोष्टिक भोजन मिले, इसके लिए डाइट बढ़ाई है। एफडी से अप्रुवल मिल चुकी है। डाइट राशि में 50 से 75 रुपए तक की बढ़ोतरी की है।

No comments:

Post a Comment