Breaking

Saturday, June 27, 2020

कृषि मंत्री ने अधिकारियों से मांगा टिड्डी दल से हुए नुकसान का ब्यौरा

रात को पेड़ों पर बैठी टिड्डियां, सुबह स्प्रे करके 30 प्रतिशत का किया खात्मा

रेवाड़ी (पंकज कुमार), 27 जून-  हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल आज सुबह सवेरे ही रेवाड़ी जिला के गांव जाटूसाना के खेतों में पहुंचे और टिड्डी दल से बचाव के लिए किए गए उपायों का जायजा लिया। इस दौरान विधायक  लक्ष्मण सिंह यादव भी साथ थे।
         कृषि मंत्री ने इस अवसर पर किसानों को आश्वस्त किया कि किसी भी किसान को घबराने की जरूरत नहीं है। टिड्डी दल से फसलों का जो नुकसान हुआ है उसका प्रशासन द्वारा आंकलन किया जा रहा है, सरकार किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने बेहतर व्यवस्था की है और ग्रामीणों ने साथ मिलकर बहुत अच्छा कार्य किया है।
          दलाल ने कहा कि लगभग छह महीने पहले टिड्डी दल ने पाकिस्तान से भारत में प्रवेश किया था, इसलिए हरियाणा सरकार ने उसी समय से बचाव की तैयारियाँ शुरू कर दी थी। टिड्डी दल पहले राजस्थान व मध्यप्रदेश गया अब हवा के रूख के साथ हरियाणा में प्रवेश कर गया है। कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की फसल के बचाव के लिए शासन और प्रशासन की ओर से हर संभव कदम उठाए गए हैं।
         रेवाड़ी जिला के उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने कृषि मंत्री को बताया कि इस जिले में टिड्डी दल का प्रवेश शुक्रवार की शाम लगभग पांच बजे महेंद्रगढ़ जिला की ओर से हुआ था और रात को जाटूसाना के आस-पास के गाँवों में ठहराव किया। टिड्डी दल ने बेरली कलां, बिहारीपुर, परखोतमपुर, बोहतवास, गोपालपुर, गुडियानी , लाला, बालधन कलां, बेरली खुर्द, मूसेपुर, चौकी नं दो, नांगल पठानी आदि गांवों में पेड़ों पर डेरा डाल दिया था। प्रशासन की ओर से पहले ही पूरी तैयारी कर ली गई थी। दवाई के छिडक़ाव के लिए फायर टेंडर, स्प्रे मशीन, मांउटेड ट्रैक्टर दिए गए तथा किसानों को एडवांस में जानकारी देने के लिए कंट्रोल रूप स्थापित किया गया, गाँवों में मुनादी करवाई गई। केंद्र सरकार से एक्सपर्ट बुलाए गए और केंद्र सरकार ने दो स्प्रे मशीन भी भेजी हैं।
         उन्होंने बताया कि एडवांस में की गई तैयारी से काफी राहत मिली है जिसकी बदौलत स्प्रे आदि से लगभग 30 से 35 प्रतिशत टिड्डियों को मारने में सफलता मिली है। टिड्डी दल लगभग दस किलोमीटर लंबाई और छह किलोमीटर चौड़ाई में फैला हुआ था।

टिड्डी दल को लेकर अलर्ट जारी 

जींद, 27 जून (नरेंद्र) : टिड्डी दल के प्रकोप को देखते हुए प्रदेश के सभी जिलो में प्रशासन ने किसानों व कृषि विभाग को अलर्ट रहने की अपील की है।
ज्ञात है कि टिड्डी दल काफी बड़े झुंड में चलता है तथा जहां से गुजरता है वहां खड़ी हरी फसल व पेडों को बहुत अधिक मात्रा में हानि पहुंचाता है और पत्तों को खा जाता है। उन्होंने बताया कि टिड्डी नामक कीट ग्रास हॉपर से मिलता जुलता कीट है। जिसका रंग गुलाबी व पीला होतो है। पीले रंग का टिड्डी दल ही अंडे देने में सक्षम  होता है इसलिए पीले रंग की टिड्डी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ताकि इनकी तादात न बढ़े।
कीट के प्रकोप से बचाव के लिए कृषि उप निदेशक सुरेन्द्र मलिक ने सहायक पौधा संरक्षण अधिकारी राकेश कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। जींद में अभी तक टिड्डी दल का कोई प्रकोप नहीं है लेकिन फिर भी किसानों को सचेत रहना चाहिए। टिड्डी दल को कंट्रोल करने के लिए खेतों में ड्रम या पीपे बजाकर टिड्डी को भगाया जा सकता है। इसके अलावा धुंआ करके, नीमयुक्त कीटनाशनक व क्लोरोपायरिफोस 50 प्रतिशत ईसी का 250 मिलीलीटर प्रति एकड़ के हिसाब से दवा का छिड़काव करके भी इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment