Breaking

Thursday, July 9, 2020

30 अगस्त 2020 तक 100 गांवों को लाल डोरा मुक्त करें अधिकारी : दुष्यंत चौटाला

30 अगस्त 2020 तक 100 गांवों को लाल डोरा मुक्त करें अधिकारी : दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़, 9 जुलाई-हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को 30 अगस्त 2020 तक 100 गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के लिए टारगेट दिया।  अभी तक 80 गांवों में सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा ड्रोन से सर्वे पूरा किया जा चुका है। राज्य सरकार पूरे प्रदेश के गांवों को लाल डोरा से मुक्त करना चाहती है ताकि लोगों को कानूनी रूप से आबादी देह में उनकी जमीन का मालिकाना हक मिल सके।

उपमुख्यमंत्री, जिनके पास विकास एवं पंचायत विभाग का प्रभार भी है, ने बताया कि करनाल जिला का गांव सिरसी हरियाणा का पहला लाल डोरा मुक्त गांव बना है तथा अब चरणबद्घ तरीके से पूरे राज्य के गांवों को लाल डोरा से आजादी दिलाने के लिए तेजी से ड्रोन सर्वे कर मैपिंग का कार्य किया जा रहा है।

श्री चौटाला ने बताया कि 6 जून 2020 तक राज्य के 600 गांवों से ज्यादा गांवों में चूना-मार्किंग की जा चुकी है और इन गांवों में जल्द ही सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा ड्रोन सर्वे किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि लाल डोरा अंग्रेजों के जमाने की प्रथा है। अब नया युग आई.टी का है। पुरानी प्रथा को हम खत्म कर रहे हैं, जोकि आज की जरूरत है। लाल डोरा मुक्त होने पर गांवों में रहने वाले लोग अपने मकान की रजिस्ट्री करवा सकेंगे और वे कानूनी रूप से अपने मकान के मलिक बन जाएंगे। वह अपने मकान को बेच सकेगा और खरीदने वाले को भी रजिस्ट्री करवानी होगी। यही नहीं मकान मालिक अपने मकान पर लोन भी ले सकेगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार के इस कदम की केंद्र सरकार ने भी सराहना की है।

No comments:

Post a Comment