Breaking

Saturday, August 1, 2020

बैंक के बंद दरवाजे से न लौटना पड़े वापस इसलिए पढ़ लें ये खबर, अगस्त में तो छुट्टियां ही छुट्टियां हैं

बैंक के बंद दरवाजे से न लौटना पड़े वापस इसलिए पढ़ लें ये खबर, अगस्त में तो छुट्टियां ही छुट्टियां हैं


नई दिल्ली: अगस्त त्योहारों का महीना है और इसी वजह से इस महीने बैंकों का कामकाज आयेदिन ठप रहेगा यानि छुट्टी रहेगी।इसीलिए अगर आप बैंक से जुड़ा ज्यादा काम रखते हैं तो ये खबर आपके लिए ही हैं ताकि आप अपना बैंक से जुड़ा काम सुचारू रूप से समय रहते निपटा सकें।

अगस्त महीना शुरू होते ही बैंकों की छुट्टी भी शुरू


अगस्त महीना शुरू होते ही बैंकों की छुट्टी शुरू हो गई है।दरअसल, महीने की पहली तारीख को बकरीद का त्योहार है इस लिहाज से सभी बैंकें बन्द हैं।वहीं, महीने की दूसरी तारीख को रविवार पड़ रहा है इस वजह से सभी बैंक बन्द रहेंगे।इसके बाद महीने की 3 तारीख को भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन है जिसके चलते सभी बैंक बन्द रहेंगे।मतलब, अगस्त के शुरुआत में तीन दिन लगातार बैंक बन्द रहने वाले हैं।

उधर, फिर 4 से 7 तारीख के बीच बैंक खुलेंगे।जिसके बाद 8 अगस्त को महीने का दूसरा शनिवार है और 9 अगस्त को रविवार है इसलिए इन दो दिन बैंक फिर बन्द रहेंगे।

वहीं, महीने की 10 तारीख को बैंक दोबारा खुलेंगे अब चूंकि अगले दो दिन श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जानी है इस कारण से बैंक दो दिन फिर बन्द रहेंगे।इसके बाद 13 को पेट्रियोट डे है इस दिन भी बैंकों में छुट्टी रहेगी।अब 14 अगस्त को बैंक खुलेंगे लेकिन 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस है तो सारे बैंक फिर बन्द रहेंगे।इसके बाद 16 अगस्त को रविवार है बैंकों में फिर छुट्टी रहेगी।

इधर, अब 17 अगस्त से 19 तारीख तक बैंक खुलेंगे।इसके बाद 20 तारीख को श्रीमंत संकरादेव की तिथि के मौके पर छुट्टी रहेगी और इसी तरह 21 को हरितालिका तीज, 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी और महीने का चौथा शनिवार है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे। अब 23 अगस्त को फिर रविवार है जिसके कारण बैंक बैंकों में छुट्टी रहेगी।।वहीं, 31 अगस्त को इंद्रयात्रा और ओणम के कारण कई राज्यों में बैंकों में छुट्टी रहेगी।

ATM में रहेगा कैश

छुट्टियों के दौरान सबसे ज्यादा किल्लत एटीएम से कैश निकालने में होती है क्योंकि बैंक बन्द होते हैं और इस लिहाज से एटीएम मशीन में कैश नहीं पड़ पाता है।इसलिए ऐसे समय में आप अपनी जरूरत के हिसाब से कैश जरूर रखें या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का माध्यम चुने।फिलहाल, इन छुट्टियों के दौरान एटीएम मशीन में कैश पूरी मात्रा में रहने की बात कही गई है।

No comments:

Post a Comment