Breaking

Saturday, August 8, 2020

शराब घोटाले का मामला:जिस ईटीसी विद्यार्थी पर गृहमंत्री ने कार्रवाई की सिफारिश की, उन्हें डिप्टी सीएम ने दी क्लीनचिट

शराब घोटाले का मामला:जिस ईटीसी विद्यार्थी पर गृहमंत्री ने कार्रवाई की सिफारिश की, उन्हें डिप्टी सीएम ने दी क्लीनचिट

जिन आईएएस एवं ईटीसी शेखर विद्यार्थी के खिलाफ गृहमंत्री अनिल विज ने कार्रवाई के लिए लिखा है, उन्हें आबकारी महकमे वाले डिप्टी सीएम ने क्लीनचिट दे दी । प्रतीकात्मक फोटो

एसईटी की रिपोर्ट पर विज व दुष्यंत आमने-सामने

दुष्यंत बोले-अवैध शराब के 14 केसों में ड्राइवरों तक सिमटी जांच

चंडीगढ़: प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान चर्चा में आए शराब घोटाले पर एसईटी से कराई गई जांच रिपोर्ट को गृह मंत्री अनिल विज द्वारा सार्वजनिक करने और एक आईएएस के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सवाल खड़े कर दिए हैं। जिन आईएएस एवं ईटीसी शेखर विद्यार्थी के खिलाफ गृहमंत्री अनिल विज ने कार्रवाई के लिए लिखा है, उन्हें आबकारी महकमे वाले डिप्टी सीएम ने क्लीनचिट दे दी है।
उन्होंने अपने विभाग का बचाव करते हुए विज के पुलिस महकमे को कटघरे में खड़ा किया है। जिस रिपोर्ट को गृह मंत्री ने स्वीकार किया, उसे डिप्टी सीएम ने पूरी तरह नकार दिया है। इतना ही नहीं, उन्होंने शुक्रवार को जवाब देने के लिए सचिवालय में पत्रकारवार्ता रखी, जिसमें उन्होंने कहा कि पिछले साल अवैध शराब से भरी गाड़ियां पकड़ी और एफआईआर भी दर्ज की, लेकिन जांच के नाम पर महज ड्राइवरों को पकड़ कर मामला रफा-दफा कर दिया गया।
एसईटी की सिफारिशों पर दुष्यंत का जवाब

दुष्यंत ने कहा कि पॉलिसी में शराब वाहनों में ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम का प्रावधान है। इसकी टेंडर प्रक्रिया जारी है।
सीसीटीवी कैमरों को लेकर एक्साइज विभाग में पिछले कई वर्षों से एसओपी लागू है। सीसीटीवी कैमरे डिस्टलरी से लेकर ठेकों तक के लिए अनिवार्य है। डिस्टलरी में इलेक्ट्रॉनिक टेम्पर प्रूफ फ्लो मीटर लगाना भी पॉलिसी में है।

अधिकारियों की ट्रेनिंग पर कहा कि एक्साइज में जब भी इंस्पेक्टर या अफसरों की नियुक्ति होती है तो जॉइनिंग से पहले ही 9 माह की ट्रेनिंग जरूरी है।

जुलाई 2019 तक की अवैध शराब का स्टॉक नष्ट किया जा चुका है। बाकी का स्टॉक भी 15 दिनाें में खत्म किया जाएगा।

गृह मंत्री ने की सिफारिश के पॉइंट्स पर कैसे डिप्टी सीएम ने दिए जवाब

गृह मंत्री: लॉकडाउन में भी शराब के ठेके खुले रहे। ईटीसी विद्यार्थी ने इन्हें बंद करने के लिखित आदेश जारी नहीं किए।
डिप्टी सीएम: मैंने खुद वीडियो कांफ्रेंसिंग कर 26 मार्च की शाम सभी जिलों में ठेके बंद करने के आदेश दिए। 27 मार्च की सुबह 11 बजे सभी जिलों से इसे लागू किए जाने की रिपोर्ट आ गई थी। विभाग के शीर्ष अधिकारी विद्यार्थी ने इस विषय में अच्छा काम किया है। ऐसे में एसईटी द्वारा विद्यार्थी के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुशंसा करना समझ से बाहर है।
गृह मंत्री: ईटीसी विद्यार्थी ने एसईटी को डिस्टलरी निरीक्षण के लिए पहले तारीख तय की। जाने से पहले पॉलिसी का हवाला देकर रोक दिया। एसईटी ने लिखा है कि ऐसा लगता है कि उसे जानबूझकर जाने से रोका गया।
डिप्टी सीएम: पंजाब एक्साइज एक्ट में स्पष्ट है कि थर्ड-पार्टी की किसी भी डिस्टलरी में एंट्री नहीं हो सकती। यदि एसईटी को विजिट करना ही था तो उसे सरकार से लिखित में मंजूरी लेनी चाहिए थी। एसईटी ने इस तरह की प्रक्रिया भी नहीं अपनाई।

No comments:

Post a Comment