Breaking

Saturday, August 8, 2020

ट्रांसफर ड्राइव के बीच होती हैं सिफारिशें:डेपुटेशन-टेंपरेरी ट्रांसफर में नहीं चलेगी नेताओं की, डीसी की कमेटी करेगी सिफारिश

ट्रांसफर ड्राइव के बीच होती हैं सिफारिशें:डेपुटेशन-टेंपरेरी ट्रांसफर में नहीं चलेगी नेताओं की, डीसी की कमेटी करेगी सिफारिश

अब 300 कर्मियों वाले विभागों में होंगे ऑनलाइन ट्रांसफर

नव विवाहिता व तत्काल तलाकशुदा महिलाओं को पसंद की जगह जॉनिंग मिलेगी

चंडीगढ़ : सालाना ट्रांस्फर ड्राइव के बाद भी डेपुटेशन या टेंपरेरी ट्रांसफर के बहाने सिफारिशों पर होने वाले तबादले बंद हो जाएंगे। अब न नेता की चलेगी और न बड़े अफसरों की। सरकार ने पॉलिसी में बदलाव कर दिया है। यह पावर अब जिलों में गठित डीसी की अध्यक्षता में गठित होने वाली कमेटियों को दी है। इसमें डीसी के अलावा जिले के सीएमओ व संबंधित विभाग के जिला अधिकारी शामिल होंगे। कमेटी की ओर से संबंधित अधिकारी या कर्मचारी से वाजिब कारण पूछा जाएगा।
कमेटी अपने फैसले को सरकार के पास भेजेगी। आखिरी निर्णय सरकार स्तर पर होगा। डेपुटेशन और टेंपरेरी ट्रांसफर के लिए पोर्टल बनाया जाएगा, ताकि वे उस पर आवेदन कर सकें। बता दें कि प्रदेश में करीब साढ़े तीन लाख कर्मचारी हैं। ट्रांसफर ड्राइव के अलावा भी कई डेपुटेशन या ट्रांसफर करा लेते हैं। ऐसे में दूसरे कर्मचारियों में नाराजगी भी रहती है।

300 कर्मियों वाले विभागों में होंगे ऑनलाइन ट्रांसफर

सरकार की ओर से पहले 500 या इससे ज्यादा कर्मचारी वाले विभागों के लिए ऑन लाइन ट्रांसफर पॉलिसी बनाई है। लेकिन अब उन विभागों में भी यह पॉलिसी बनाई जाएगी, जिनमें 300 या इससे अधिक कर्मचारी हैं। इनके लिए जल्द ही पॉलिसी तैयार होगी।
घरों के करीब मिलेगी तैनाती : अपने घर से दूर नौकरी कर रहे कर्मचारियों के लिए अच्छा बदलाव किया गया है। अब ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा, जिससे कर्मचारियों को अपने घर के करीब तैनाती मिल सकेगी। सॉफ्टवेयर में भरी गई चॉइस की दूरी भी दिखाई देगी।
नव विवाहिता और तलाकशुदा को मिलेगी मनपसंद जगह : नव विवाहिता व तत्काल तलाकशुदा महिलाओं को पसंद की जगह जॉनिंग मिलेगी, जबकि दूसरे ड्राइव में उन्हें टॉप-3 चॉइस में से मिलेगी।
हेड क्वार्टर भी होगा ट्रांसफर ड्राइव में शामिल
अभी तक ट्रांसफर ड्राइव में जिलों के पदों पर ही तबादले किए जाते हैं। परंतु अब हेड क्वार्टर के पदों को भी ट्रांसफर ड्राइव शामिल किया जाएगा। इससे हेड क्वार्टर पर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए रास्ता बनेगा, जिसके आधार पर फैसला लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment