Breaking

Thursday, August 27, 2020

सीबीएसई का प्रयास:स्कूलों से सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए विकसित किया पोर्टल ई-हरकारा

सीबीएसई का प्रयास:स्कूलों से सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए विकसित किया पोर्टल ई-हरकारा

भिवानी:  सीबीएससी अब पूरी तरह से पेपरलेस होने जा रहा है। सीबीएसई ने इसे लेकर ई-हरकारा नामक पोर्टल विकसित किया है। इसमें सभी स्कूल अपनी हर तरह की सूचनाएं, शिकायतें, आवेदन, सुझाव आदि संबंधित विभागों व क्षेत्रीय कार्यालय को भेज सकेंगे। सीबीएसई ने सभी स्कूलों से ई-हरकारा पोर्टल का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करने को कहा है।

इसके साथ ही यह जानकारी भी दी है कि एक सितंबर से सीबीएससी किसी भी तरह का ऑफलाइन या ईमेल पत्राचार स्वीकार नहीं करेगा। सभी कार्रवाई ई-हरकारा पोर्टल के जरिए ही होंगी और हर स्कूल को इसका इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा। सीबीएसई अधिकारियों के अनुसार एफिलिएशन यानी मान्यता, एग्जामिनेशन यानी परीक्षा और एकेडमिक आदि से संबंधित हर तरह की कार्रवाई सीबीएसई ने पहले ही ऑनलाइन कर दी है। कुछ शेष बची व्यवस्थाओं को लॉकडाउन के दौरान पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया।

इसके बाद भी हर तरह के शिकायत व आवेदनों को स्कूल पेपर और ईमेल के माध्यम से भेज रहे थे। अब इसे भी पूरी तरह से ऑनलाइन किए जाने के लिए ही ई-हरकारा पोर्टल को विकसित किया गया है। स्कूल अपने लॉगइन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर इसी पोर्टल पर हर जानकारी मुहैया कराएंगे। इससे उनके आवेदन व शिकायतें संबंधित विभाग के जिम्मेदार पदाधिकारी के पास पहुंचेंगे।

समय की होगी बचत और बचेगा पेपर

सीबीएसई का तर्क है कि इस नई व्यवस्था से एक ओर जहां पेपर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद हो जाएगा। वहीं ई-मेल के माध्यम से विभागों को पत्र भेजने और उसके उत्तर का इंतजार करने का समय भी बचेगा। पोर्टल के जरिए स्कूल किसी भी विभाग से संबंधित शिकायत उस विभाग तक सीधे पहुंचेगी और उन्हें जवाब भी सीधे मिलेगा। इसमें कम से कम समय लगेगा, पेपर जरा भी खर्च नहीं होगा और कार्रवाई त्वरित सुनिश्चित की जा सकेगी। इससे जहां स्कूलों को भी अपनी बात संबंधित व्यक्ति तक या विभाग तक पहुंचाने में आसानी होगी। वहीं, सीबीएसई को भी स्कूलों से सीधे जुड़ने और उनकी समस्याओं व सुझाव या आवेदनों को सीधे देखने, सुनने व निस्तारण करने का अवसर मिलेगा।

नई व्यवस्था से पेपरलेस हो जाएगा पूरा काम

डीडब्ल्यूपीएस की डाॅ.प्राचार्या अनीता शर्मा ने बताया कि आईटी के इस दौर में सीबीएसई ने भी एक सार्थक कदम उठाया है। स्कूलों से हर तरह के पत्राचार व सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए सीबीएससी अब पूरी तरह से पेपरलेस होगा। इसे लेकर ई-हरकारा नामक पोर्टल विकसित किया है, जिसमें सभी स्कूल अपनी हर तरह की सूचनाएं, शिकायतें, आवेदन, सुझाव आदि संबंधित विभागों व क्षेत्रीय कार्यालय को भेज सकेंगे।

No comments:

Post a Comment