/>

Breaking

Monday, August 31, 2020

एजुकेशन:सीबीएसई स्कूल एक सितंबर से ई-हरकारा पोर्टल पर ही दर्ज करा सकेंगे सुझाव व शिकायत

एजुकेशन:सीबीएसई स्कूल एक सितंबर से ई-हरकारा पोर्टल पर ही दर्ज करा सकेंगे सुझाव व शिकायत

अम्बाला : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पेपरलेस होने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। इसी कड़ी में सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों को 1 सितंबर के बाद सभी तरह का कम्युनिकेशन पत्राचार के बजाए ई-हरकारा वेब पोर्टल के माध्यम से करने के निर्देश दे दिए हैं। एक सितंबर के बाद सीबीएसई स्कूल की तरफ से किसी भी प्रकार का पत्राचार मान्य नहीं होगा। सभी प्रकार के सुझाव, शिकायतें व अन्य कार्य के लिए ई-हरकारा वेबपोर्टल का ही इस्तेमाल मान्य होगा। इससे पारदर्शिता और जवाबदेही तय करने में भी मदद मिलेगी।
मेजर आरएन कपूर डीएवी स्कूल के प्रिंसिपल आरपी राठी ने बताया कि सीबीएसई ने एक ई-प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाया है और प्रत्येक स्कूल को एक यूनिक आईडी दी है। इसी आईडी के माध्यम से स्कूल विभाग के साथ हर प्रकार का कम्यूनिकेशन कर पाएंगे। इसमें अभिभावकों की क्वेरी भी शामिल हैं। निजी व डायरेक्ट ई-मेल मान्य नहीं होगी।

ट्रांसपेरेंसी बढ़ेगी: पटपटिया

बीपीएस स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. पीके पटपटिया ने बताया कि इससे सीधे तौर पर तीन फायदे होंगे। पहला ट्रांसपेरेंसी बढ़ेगी, दूसरा कम्युनिकेशन में गति आएगी, तीसरा स्कूल की एप्लिकेशन का स्टेटस पता चलता रहेगा। इससे पहले विशेष तौर पर फोन कर पता करना पड़ता था। इसके अलावा बोर्ड ने पेपरलेस की तरफ कदम बढ़ा दिया है। हमने अभी 12वीं के छात्रों के एनरोलमेंट इसी ई-हरकारा के माध्यम से ही भेजे हैं। इसका स्टेटस मेरे मोबाइल पर अपडेट हो गया कि आपकी भेजी फाइल मिल चुकी है। इसके अलावा पोर्टल के माध्यम से स्कूल किसी भी विभाग से संबंधित शिकायत उस विभाग तक सीधे पहुंचेगी और उन्हें जवाब भी सीधे मिलेगा। इसमें कम से कम समय लगेगा।

No comments:

Post a Comment