Breaking

Tuesday, August 4, 2020

हरियाणा के प्रत्येक परिवार को पहचान देगी मनोहर सरकार,सीएम आज करेंगे योजना शुरू

हरियाणा के प्रत्येक परिवार को पहचान देगी मनोहर सरकार,सीएम आज करेंगे योजना शुरू

चंडीगढ़। हरियाणा में रहने वाले 55 लाख से अधिक परिवारों को अब अलग से पहचान पत्र मिलेगा। यह पहचान पत्र आधार कार्ड से पूरी तरह अलग होगा। प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाने वाले यह पहचान पत्र संबंधित परिवार और उसके सदस्यों के हरियाणा का नागरिक होने का प्रमाण होगा। इसके लिए सरकार ने सिटीजन रिसोर्स इन्फारमेशन डिपार्टमेंट (नागरिक संसाधन सूचना विभाग) का हाल ही में गठन किया है।

मुख्यमंत्री आज करेंगे योजना की शुरुआत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंगलवार को पंचकूला से परिवार पहचान पत्र वितरित करने की योजना की शुरुआत करेंगे। डि़प्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी उनके साथ होंगे। पंचकूला के पीडब्ल्यूडी आडिटोरियम में सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री मनोहर लाल 20 परिवारों को उनके पहचान पत्र वितरित करने वाले हैं। मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने इन परिवार पहचान पत्रों को सुशासन एवं जनसेवा की दिशा में सरकार का बड़ा कदम बताया है।

20 परिवारों को बांटेंगे पहचान पत्र

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान चुनाव से पहले जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान ऐलान किया था कि प्रदेश में रहने वाले लोगों को पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। इसके बाद विधानसभा चुनाव के दौरान भी सरकार ने अपने घोषणा पत्र में इस कार्य के लिए नए विभाग का गठन करने का ऐलान किया था।
हरियाणा सरकार पिछले विधानसभा सत्र के दौरान नए विभाग के गठन का प्रस्ताव पारित कर चुकी है, जिसे राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य की मंजूरी मिल गई। हरियाणा के लोगों को परिवार पहचान पत्र जारी करना और उनका जन्म से लेकर वर्तमान तिथि तक का पूरा डाटाबेस एक स्थान पर एकत्र करने का प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री मनोहर लाल का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

55 लाख से अधिक परिवारों के बनाए जाएंगे पहचान पत्र

पिछले करीब दो साल से सीएम खुद इसकी संरचना में जुटे हुए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अनुसार प्रत्येक परिवार का डाटाबेस होने के कारण सरकार को योजनाएं बनाने तथा उनके खर्च के बारे में पूर्वानुमान लगाने में मदद मिलेगी। साथ ही यह भी पता चल सकेगा कि किस श्रेणी के लोगों को किस तरह की योजना का लाभ दिया जाना है। मनोहर लाल के अनुसार परिवारों को समृद्ध करने के लिए परिवार पहचान पत्र सरकार की सार्थक पहल साबित होगा। सीएम के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने बताया कि जरूरतमंद परिवारों को घर बैठे सरकारी योजनाओं की जानकारी इस परिवार पहचान पत्र के जरिये मिलेगी। साथ ही सभी नागरिकों को आठ अंकों का एक पहचान नंबर जारी किया जाएगा। सभी योजनाओं का लाभ एक ही पहचान पत्र से मिलेगा। बार-बार उन्हेंं प्रमाण पत्र या दूसरे दस्तावेज दिखाने की जरूरत नहीं रहेगी। उन्होंने दावा किया कि परिवार पहचान पत्र के जरिये डाटा बेस तैयार होने पर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा तथा डुप्लीकेसी की संभावनाएं पूरी तरह से खत्म हो जाएंगी।

No comments:

Post a Comment