Breaking

Tuesday, August 4, 2020

अगर अक्टूबर तक नहीं थमा कोरोना की रफ्तार तो मंडियो में लोडिंग की मशीनें लगाएगी सरकार

अगर अक्टूबर तक नहीं थमा कोरोना की रफ्तार तो मंडियो में लोडिंग की मशीनें लगाएगी सरकार 

चंडीगढ़। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार ने किसानों व आढ़तियों के हित को देखते हुए मंडियों में फसल की सफाई व लोडिंग का कार्य मशीनों से करने का निर्णय लिया है।
डिप्टी सीएम, जिनके पास खाद्य, नागरिक अपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का भी प्रभार है, ने हाल ही में खाद्य, नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग व हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की। इसमें उन्होंने सीजन 2020-21 के लिए धान एवं बाजरे की खरीद हेतु की गई तैयारियों की समीक्षा की।
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोविड-19 के चलते मंडियों में खरीद सीजन के दौरान आढ़तियों  को फसल की सुखाई, तुलाई, बैग-सिलाई व ढुलाई में मजदूरों की कमी झेलनी पड़ी थी। अक्तूबर माह में धान की खरीद के समय तक अगर कोरोना महामारी का प्रकोप रहता है तो इससे मजदूरों की कमी हो सकती है।
इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने अपनी मंडियों में मशीनों से फसल की सफाई करने, लोड करने, बैग सिलाई करने का निर्णय लिया है ताकि किसानों व आढ़तियों को नुकसान से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि फसल के मंडी में पहुंचने से लेकर खरीद होने के बाद उठान होने तक सारी प्रक्रिया दक्षता व त्वरित गति से हो सकें।

No comments:

Post a Comment