Breaking

Tuesday, August 11, 2020

एटीएम के क्लोन से ठगी:4 अंडर मैट्रिक दोस्त 5 साल से एटीएम कार्ड स्वाइप कर ठग रहे, एटीएम कैबिन में मिला पर्स तो पकड़े गए आरोपी

एटीएम के क्लोन से ठगी:4 अंडर मैट्रिक दोस्त 5 साल से एटीएम कार्ड स्वाइप कर ठग रहे, एटीएम कैबिन में मिला पर्स तो पकड़े गए आरोपी

जींद /सफीदों : आरोपियों से बरामद की स्वाइन व क्लोन मशीन को दिखाते शहर थाना प्रभारी देवीलाल व आरोपी।

10 से ज्यादा के गिरोह में शामिल होने की आशंका, वारदात के समय 2-3 आरोपी रहते थे मौजूद

पुलिस को एटीएम कैबिन में मिले एक ठग के पर्स से लोगों के बैंक खाते खाली करने वाले बड़े गिरोह का पता लग गया। पुलिस इस गिरोह के 4 सदस्यों को पकड़ चुकी है। पुलिस को गिरोह में 10 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की आशंका है। सभी अलग जगहों से हैं, लेकिन इनके बीच संपर्क इतना है कि किसी भी वारदात को अंजाम देने के लिए दो-तीन एक साथ चलते थे।
पैसे निकालने वाले इस गिरोह के सदस्य वारदात को अंजाम देने केे लिए एक अगस्त को सफीदों में आए थे। इस दौरान एक एटीएम कैबिन में दिल्ली के रहने वाले सोनू का पर्स गिर गया। इस पर्स में उसकी पहचान संबंधी काफी दस्तावेज थे। यह पर्स किसी व्यक्ति ने पुलिस को दिया और बताया कि एक संदिग्ध युवक जो कि एटीएम कैबिन में घुसा हुआ था उसका है।
इस पर पुलिस ने पर्स में मिले एड्रेस से संपर्क किया और सोनू को सफीदों बुला लिया। पुलिस की पूछताछ में सोनू सफीदों आने का कोई स्पष्ट कारण नहीं बता सका। इसके बाद पुलिस ने उससे सख्ती से पूछताछ की तो लोगों के बैंक खाते खाली करने वाले इस गिरोह का पता चल गया। इसके बाद पुलिस ने एक-एक कर सोनू के 3 और साथियों को पकड़ लिया गया।

वारदात के समय 2-3 आरोपी रहते थे मौजूद

खातों से पैसे निकालने वाले गिरोह के पकड़े गए चारों सदस्य 6, 7 कक्षा तक ही पढ़े हुए हैं। ये मिलकर पिछले 5 सालों से पैसे निकालने की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। दो-तीन सदस्य एटीएम के पास रहते हैं। जब लगता है कि एटीएम से पैसे निकलवाने वाला ग्राहक भोला है। उसी समय एक या दो सदस्य कैबिन में घुसते थे। स्वाइप मशीन पास रखते थे।
दूर खड़े होकर ग्राहक जब पैसे निकालने के लिए पिन नंबर डालता है तो देख लेते थे। ग्राहक से पैसे नहीं निकल रहे या फिर वह उनके मांगने पर एटीएम दे देगा तो वे मदद के लिए कहते हैं। कार्ड हाथ में आते ही मशीन में स्वाइप कर लेते थे। बाद में क्लोन तैयार कर लेते थे। यदि ग्राहक ज्यादा ही भोला भाेला है तो फिर उसका एटीएम कार्ड भी बदल लेते हैं।

डीआईजी की अपील...

डीआईजी अश्विन शैणवी का कहना है कि जो भी कंज्यूमर एटीएम मशीन में पैसे निकलवाने जाते हैं तो पूरी सावधानी बरतें। किसी के सामने अपना पासवर्ड डालकर पैसे न निकालें। अगर किसी के साथ इस प्रकार की कोई घटना घटित होती है तो तुरंत ही पुलिस को सूचित करें।
प्रदेश में रोज हो रही खातों से पैसे निकाले जाने की वारदातें
एटीएम कार्ड पास होने के बाद भी बैंक खातों से एटीएम के माध्यम से पैसे निकाले जाने की रोजाना कई वारदातें हो रही हैं। पुलिस इन वारदातों को ट्रेस नहीं कर पाती, क्योंकि वारदात के बाद गिरोह के लोग शहर छोड़ देते हैं।
थाना प्रभारी बोले- आरोपियों से पूछताछ में हो सकते हैं बड़े खुलसो
सफीदों के शहर थाना प्रभारी, देवीलाल ने कहा कि पुलिस को गिरोह के एक सदस्य का एटीएम कैबिन में पर्स मिला, जिससे गिरोह पकड़ा गया। इस गिरोह में 10 से ज्यादा सदस्य शामिल हो सकते हैं। पुलिस पूछताछ इनसे बड़े खुलासे की उम्मीद है।

No comments:

Post a Comment