Breaking

Monday, September 7, 2020

जिले के 9 प्राइमरी, 4 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को मिला मॉडल संस्कृति स्कूल का दर्जा

जिले के 9 प्राइमरी, 4 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को मिला मॉडल संस्कृति स्कूल का दर्जा

नाममात्र फीस में आधुनिक संसाधनों के जरिए स्मार्ट तरीके से दी जाएगी शिक्षा महेंद्रगढ़ में पहले से ही चल रहा है एक मॉडल संस्कृति स्कूल

महेंद्रगढ़ : शिक्षा के क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे जिले के लिए एक और अच्छी खबर है। जिले के 4 सीनियर सेकंडरी स्कूलों व 9 प्राइमरी विद्यालयों को मॉडल संस्कृति स्कूलों का दर्जा दिया गया है। इन स्कूलों में आधुनिक तौर-तरीकों व संसाधनों से बेहतर शिक्षा दी जाएगी। जिले में एक मॉडल संस्कृति स्कूल पहले से महेंद्रगढ़ में संचालित है।
सरकारी स्कूलों में बच्चों को अंग्रेजी माध्यम और आधुनिक संसाधनों से शिक्षा देने के लिए वर्ष 2007 में प्रयोग के तौर पर महेंद्रगढ़ जिले सहित प्रदेश में 16 आधुनिक स्कूल बनाए गए थे। इनको मॉडल संस्कृतिक स्कूल का नाम दिया गया था। इन स्कूलों के बेहतर परिणाम को देखते हुए अब प्रदेशभर में 1000 प्राइमरी स्कूलों तथा 112 सीनियर सेकंडरी स्कूलों को मॉडल संस्कृति स्कूलों का दर्जा दिया गया है। इन स्कूलों की सूची 4 सितंबर को शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व मौलिक शिक्षा अधिकारियों को भेजी गई है।
इसके अनुसार जिले में 4 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों तथा 9 प्राइमरी स्कूलों को यह दर्जा दिया गया है। मॉडल संस्कृति सीनियर सेकंडरी स्कूल खंड स्तर तथा प्राइमरी स्कूल आवश्यकतानुसार गांवों व शहरी क्षेत्र में बनाए गए हैं। खासकर उन स्थानों पर जहां गर्ल्स तथा ब्वायज दोनों स्कूल हैं, ताकि लड़कोंं के साथ लड़कियों को भी इन स्कूलों का लाभ मिल सके।

4 सीनियर सेकंडरी स्कूलों को बनाया मॉडल संस्कृति स्कूल
1. नांगल चौधरी ब्लॉक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धौलेड़ा
2. नारनौल ब्लॉक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) नारनौल
3. अटेली ब्लॉक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) अटेली मंडी
4. कनीना ब्लॉक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) कनीना

इन 9 प्राइमरी स्कूलों को मॉडल संस्कृति स्कूलों का दर्जा
1. राजकीय प्राथमिक पाठशाला कोलियान नारनौल
2. राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला कनीना
3. राजकीय प्राथमिक पाठशाला मसानी महेंद्रगढ़
4. राजकीय प्राथमिक पाठशाला जड़वा
5. राजकीय प्राथमिक पाठशाला पथरवा
6. राजकीय प्राथमिक पाठशाला अमरपुर
7. राजकीय प्राथमिक पाठशाला नियामतपुर
8. राजकीय प्राथमिक पाठशाला बायल
9. राजकीय प्राथमिक पाठशाला मूसनौता

मॉडल संस्कृति स्कूलों में बच्चों को ये मिलेंगी सुविधाएं

मॉडल संस्कृति स्कूलों में अंग्रेजी तथा हिंदी दोनों माध्यमों से डिजिटल क्लासरूम में पढ़ाई कराई जाएगी। सामान्य तथा ई-लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब सहित अन्य प्रयोगशालाओं की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। खेलों के लिए मैदान तथा समुचित सामान की व्यवस्था होगी। बिजली के लिए सोलर प्लांट स्थापित किया जाएगा। स्टाफ की कमी को पूरा कर आवश्यकतानुसार अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने वाले सुयोग्य शिक्षकों की नियुक्ति के साथ-साथ अन्य आधुनिक जरुरतों को भी पूरा किया जाएगा।

अब सभी खंडों में एक मॉडल स्कूल

जिले के 4 सीनियर सेकंडरी तथा 9 प्राइमरी स्कूलों को मॉडल संस्कृति स्कूलों का दर्जा दिया गया है। एक मॉडल संस्कृति स्कूल महेंद्रगढ़ में पहले से चल रहा है। अब सभी ब्लॉकों में एक स्कूल हो जाएगा। जो जिले के लिए अच्छी खबर है। - सुनील दत्त, जिला शिक्षा अधिकारी नारनौल

No comments:

Post a Comment