Breaking

Wednesday, September 9, 2020

सीडीएलयू परीक्षाएं:एक कमरे में बैठेंगे 20 विद्यार्थी, बिना मास्क नहीं मिलेगी एंट्री स्नातक और स्नातकोत्तर के स्टूडेंट्स 49 सेंटरों पर देंगे एग्जाम

सीडीएलयू परीक्षाएं:एक कमरे में बैठेंगे 20 विद्यार्थी, बिना मास्क नहीं मिलेगी एंट्री स्नातक और स्नातकोत्तर के स्टूडेंट्स 49 सेंटरों पर देंगे एग्जाम

सीडीएलयू की परीक्षाएं आज से, अंतिम वर्ष के हैं 13 हजार विद्यार्थी

सिरसा : कोरोना काल में विद्यार्थियों की परीक्षाएं आज से शुरू होंगी। सीडीएलयू कैंपस और संबंधित कॉलेजों में 49 परीक्षा केंद्रों पर 13 हजार से ज्यादा विद्यार्थी बैठेंगे। बिना मास्क परीक्षा हाल में किसी की भी एंट्री नहीं होगी। सोशल डिस्टेसिंग के साथ परीक्षाएं करवाने के लिए सीडीएलयू ने लंबी जद्दोजहद के बाद तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पिछली परीक्षाओं के दौरान पेपर लीक का कारण बनने वाले विवादित कॉलेज में इस बार परीक्षा केंद्र रद्द कर दिया गया है।
कॉलेज के विद्यार्थियों को दूसरे परीक्षा केंद्र में शिफ्ट किया गया है। इस बार पहले प्रश्न पत्र भेजने की बजाए नई व्यवस्था के तहत उसी दिन प्रश्न पत्र वितरित करने का फैसला लिया गया है।यूजीसी, उच्चतर शिक्षा विभाग और सरकार के आदेशों के बाद चौ. देवीलाल यूनिवर्सिटी की ओर से फाइनल सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षाएं बुधवार से शुरू होंगी। दो शिफ्ट में होने वाली परीक्षाओं में सीडीएलयू कैंपस और संबंधित कॉलेजों में पढ़ने वाले नियमित 13 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

प्रश्नपत्रों में भी किया बदलाव

पांच प्रश्नों को चुनने का भी खुला अवसर परीक्षार्थियों को दिया जाएगा। इससे पहले यूनिट के हिसाब से प्रश्न करने अनिवार्य होते थे। परीक्षाओं के दौरान केंद्रीय गृह मंत्रालय व स्वास्थ्य मंत्रालय की विभिन्न दिशा निर्देशों की अनुपालना की जाएगी।

पिछली बार जहां पेपर लीक हुआ इस बार बदल दिया एग्जाम सेंटर

पिछली बार परीक्षाओं के दौरान पेपर लीक होने के मामले सामने आए। इस पर परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी। वीसी के आदेश पर जांच हुई तो खुलासा हुआ कि फतेहाबाद के एक प्राइवेट कॉलेज से पेपर लीक हुए हैं। इसलिए वीसी ने फाइनल रिपोर्ट आने तक विवादित कॉलेज में बने परीक्षा केंद्र को रद्द कर दिया है। इस कॉलेज के विद्यार्थियों को फतेहाबाद के ही एमएम कॉलेज में शिफ्ट किया गया है। इस बार पेपर लीक की घटना से बचने के लिए प्रश्न पत्र वितरण व्यवस्था में बदलाव भी किया गया है।

ओड व इवन रोलनंबर के हिसाब से होंगी परीक्षाएं

इंग्लिश, हिंदी तथा एन्वायरनमेंट साइंस विषय के पेपर ओड तथा इवन रोल नंबर के हिसाब से प्रातः कालीन तथा सांय कालीन स्तर में होंगे। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना पूर्ण ढंग से हो सके। ओड रोल नंबर वाले परीक्षार्थियों की परीक्षाएं प्रातः कालीन स्तर में तथा इवन रोल नंबर वाले परीक्षार्थियों की परीक्षाएं सांय कालीन स्तर में होंगी।

सीडीएलयू के गेटों पर तैनात रहेंगे सुरक्षा कर्मचारी

परीक्षाओं को लेकर सीडीएलयू के दोनों गेटों पर सुरक्षा कर्मचारी तैनात किए गए हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए परीक्षार्थियों को सेनेटाइज किया जाएगा। परीक्षा केंद्र में मास्क न पहनने वाले परीक्षार्थियों को एंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा केंद्रों को पूरी तरह से सेनेटाइज किया गया है। वहीं परीक्षार्थियों को भी विश्वविद्यालय के परीक्षा नियमों की अनुपालना करनी होगी।

परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर परीधि में लगाई धारा 144

डीसी रमेश चंद्र बिढ़ाण ने चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के मद्देनजर से विभिन्न परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू की है। डीसी द्वारा जारी आदेशों के अनुसार परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में पांच या इससे अधिक व्यक्ति इकट्‌ठा नहीं हो सकते और न ही कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से प्रवेश कर सकता है। केवल ड्यूटी करने वाले कर्मचारी व अधिकारी ही प्रवेश कर सकते है। परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में फोटो स्टेट की दुकानें भी बंद रहेगी।

No comments:

Post a Comment