Breaking

Friday, September 4, 2020

शिक्षा:अब ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से परीक्षा दे पाएंगे केयू विद्यार्थी

शिक्षा:अब ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से परीक्षा दे पाएंगे केयू विद्यार्थी

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी प्रशासन ने गुरुवार को 10 सितंबर से शुरू हो रही स्नातक व स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर और रि-अपीयर परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया। अब तक केयू की ओर से विद्यार्थियों की केवल ऑनलाइन तरीके से परीक्षा लेने की अधिसूचना जारी की गई थी। वहीं अब इसमें महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए विद्यार्थियों को ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा के दोनों तरीकों में से चुनने की आजादी दी है।

विद्यार्थी अगर चाहे तो वे घर पर रहकर ऑनलाइन तरीके से परीक्षा दे सकते हैं। वहीं अगर विद्यार्थियों के पास ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए संसाधन नहीं हैं तो वे संबंधित कॉलेज में जाकर ऑफलाइन तरीके से भी परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को संबंधित कॉलेज में पांच सितंबर तक ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा देने का चुनाव करने के बारे में बताना होगा। वहीं प्राइवेट और दूरवर्ती के विद्यार्थी ऑनलाइन तरीके से ही परीक्षा देंगे।

ऑनलाइन परीक्षा पर नजर

ऑफलाइन परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के साथ ही जो विद्यार्थी ऑनलाइन घर बैठकर परीक्षा देंगे उन पर भी नजर रखी जाएगी। इसके लिए विद्यार्थियों को गूगल मीट पर कैमरे के सामने बैठकर परीक्षा देनी होगी। इसकी व्यवस्था विद्यार्थियों को ही करनी होगी। ताकि नकलमुक्त परीक्षा हो।

सभी रिअपीयर विद्यार्थियों को देनी होंगी परीक्षाएं

सभी रि-अपीयर के विद्यार्थियों को परीक्षा देनी होगी। परीक्षाओं में अंडर ग्रेजुएट छठे सेमेस्टर (फुल/रिअपीयर), अंडर ग्रेजुएट द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर (रिअपीयर), पोस्ट ग्रेजुएट द्वितीय सेमेस्टर (रिअपीयर), पोस्ट ग्रेजुएट चतुर्थ सेमेस्टर (फुल/रिअपीयर), यूजी एनुअल प्रथम व तीसरा वर्ष (फ्रेश/कंपार्टमेंट), यूजी वार्षिक द्वितीय (कंपार्टमेंट), पीजी वार्षिक प्रथम/द्वितीय वर्ष, बीएड प्रथम व द्वितीय वर्ष (फ्रेश/रिअपीयर), बीटेक 8वां सेमेस्टर (फ्रेश/रिअपीयर), बीटेक द्वितीय, चतुर्थ, छठा व 7वां (रिअपीयर), एमटेक द्वितीय सेमेस्टर (रिअपीयर) शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment