Breaking

Thursday, September 17, 2020

खेत-खलिहान:किसान 1 अक्टूबर से 15 नवंबर तक जिले की 14 मंडियों में समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे बाजरा

खेत-खलिहान:किसान 1 अक्टूबर से 15 नवंबर तक जिले की 14 मंडियों में समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे बाजरा

भिवानी : जिले में एक अक्टूबर से बाजरा की सरकारी खरीद शुरू होगी। इस बार जिले में 8 की बजाय किसान 14 मंडियों में 2150 रुपये समर्थन मूल्य पर बाजरा की बिक्री कर पाएंगे। जिले में इस बार हैफेड व हरियाणा वेयर हाउस कार्पोरेशन बाजरा की सरकारी खरीद करेगी। अभी सरकार की तरफ से बाजरा खरीद के लिए नियम व शर्तें जारी नहीं की है। जिले में बाजरा की सरकारी खरीद के लिए हैफेड व एचडल्ब्लूसी एजेंसी को अधिकृत किया गया है। जिले की 9 मंडियों में हैफेड व 5 मंडियों में एचडब्ल्यूसी की तरफ से बाजरे की खरीद की जाएगी। इसके लिए मार्केट कमेटी व संबंधित खरीद एजेंसियों ने बाजरे खरीद की तैयारी शुरू कर दी है। जिले में लगभग 42 हजार किसानों ने पोर्टल पर बाजरे बिक्री के लिए ऑनलाइन पंजीकृत करवाया है। बाजरा खरीद 15 नवंबर तक चलेगी।
पहले इन शर्तों पर हुई थी बाजरा की खरीद

किसानों की सुविधा के लिए पिछले वर्ष मंडियों में एक किसान से एक बार में आठ क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से 40 क्विंटल तक बाजरे की खरीद समर्थन मूल्य पर की गई थी।

जिस गांव का शेड्यूल होता था उसी गांव के किसानों की बाजरा की फसल खरीदी जाती थी।


पिछली साल बाजरा बिक्री के लिए किसानों को जमीन की फर्द, आईडी आदि किसी भी तरह के कागज की जरूर नहीं थी। केवल किसान को जिस मोबाइल पर खरीद से संबंध मैसेज आया है वह मोबाइल लेकर मंडी में पहुंचना था और मोबाइल में मैसेज को पढ़ने के बाद ही कमेटी के अधिकारी उक्त किसान को गेट पास जारी करते थे। इस बार अभी तक सरकार की तरफ से बाजरे खरीद प्रक्रिया के संबंध में एंजेसियों व मार्केट कमेटी को नई गाइडलाइन जारी नहीं की है। हालांकि अगले एक सप्ताह में यह स्पष्ट हो जाएगा कि सरकार पहले की तरह ही मंडियों में बाजरा की खरीद करेगी या कोई नई गाइडलाइन जारी की जाएगी।

पहले की तरह शेड्यूल से हो सकती है खरीद

बाजरा की खरीद के लिए अभी नियम, शर्तें व शेड्यूल की घोषणा नहीं की गई हैं, लेकिन उम्मीद जताई जा रही हैं कि पिछले वर्ष की तरह ही इस बार भी एजेंसियां सरकार के निर्देश पर बाजरा की खरीद कर सकती है। पिछले वर्ष की तरह ही प्रतिदिन गांव के हिसाब से बाजरे बिक्री के लिए पंजीकृत किसानों को संबंधित मंडियों में फोन कॉल कर शेड्यूल के अनुसार बुलाया जाएगा। ताकि किसानों को मंडियों में भीड़ जमा न होने पाए और उन्हें बाजरे बिक्री में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके लिए पहले की तरह ही किसानों को बाजरे ब्रिक्री के दिन मंडी में टोकन उपलब्ध करवाए जा सकते हैं।

तय की हैं मंडी-एजेंसियां

जिले में बाजरा की खरीद के लिए अभी मंडियां व खरीद एजेंसियां तय की गई है। खरीद प्रक्रिया के शेड्यूल, नियम व शर्तों के बारे में अभी कोई गाइडलाइन नहीं मिली है। कुछ दिनों में यह स्पष्ट हो पाएगा कि खरीद पहले की तरह होगी या कोई परिवर्तन होगा।- नवीन कुमार, हैफेड अधिकारी।

No comments:

Post a Comment