/>

Breaking

Tuesday, September 1, 2020

बरोदा उप चुनाव के लिए सरकार ने क्या-क्या की तैयारी, जानें

बरोदा उप चुनाव के लिए सरकार ने क्या-क्या की तैयारी, जानें

सोनीपत : उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि 33-बरोदा विधानसभा उप-चुनाव में कोविड-19 से संरक्षण के दृष्टिगत बरोदा में एक हजार मतदाता संख्या वाले मतदान केंद्रों के सहायक मतदान केंद्र बनाये जाएंगे। इस संदर्भ में उन्होंने राजनीतिक दलों से सुझाव व आपत्तियां भी मांगी।
सभी दलों के प्रतिनिधियों ने मतदान सहायक केंद्र स्थापित किये जाने पर सहमति व्यक्त की। सोमवार को लघु सचिवालय में बरोदा विधानसभा उप-चुनाव के संबंध में स्थापित सहायक मतदान केंद्रों तथा मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण-2020 के अंतिम प्रकाशन के संदर्भ में संबंधित अधिकारियों व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्याम लाल पूनिया  ने की। कोविड-19 के संदर्भ में सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए तथा 1 जनवरी, 2020 को आधार तिथि मानकर मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के संदर्भ में आयोजित बैठक में उपायुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से सुझाव तथा आपत्तियां भी मांगी।
उपायुक्त ने बताया कि बरोदा विधानसभा चुनाव क्षेत्र के अंतर्गत वर्तमान में 223 मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) तथा कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए ऐसे मतदान केंद्र जहां पर एक हजार से अधिक मतदाता हैं के लिए सहायक मतदान केंद्र की स्थापना की गई है।

ऐसे कुल 57 सहायक मतदान केंद्रों का प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसमें 53 सहायक मतदान केंद्र उसी भवन में स्थापित किये गये हैं जहां पर मुख्य मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं। केवल चार सहायक मतदान केंद्र साथ लगते दो भवनों में स्थापित किये गये हैं।
इनमें मुंडलाना (37 क व 38 क) राजकीय हाई स्कूल मुंडलाना से राजकीय कन्या उच्च विद्यालय मुंडलाना में तथा शामड़ी बुरान (30 क व 33 क) राजकीय व. मा. स्कूल शामड़ी बुरान से राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय शामड़ी बुरान में शामिल है।
उपायुक्त ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों में राजनीतिक दलों को अपना बूथ लेवल असिस्टेंट (बीएलए) नियुक्त करना है। सभी राजनीतिक दल प्रत्येक मतदान केंद्र पर बीएलए की नियुक्ति करते समय यह ध्यान रखें कि नियुक्त बीएलए उसी मतदान केंद्र का मतदाता होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आयोग की हिदायतानुसार दिनांक 01.01.2020 को आधार तिथि मानकर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25.09.2020 को किया जाना है। साथ ही उन्होंने कहा कि बरोदा उप-चुनाव हेतु मतगणना केंद्र बिट्स मोहाना की कार्यशाला में स्थापित किये जाने का प्रस्ताव है।
मतगणना केंद्र के लिए भी सुझाव व आपत्तियां मांगी गई। बैठक में इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रतिनिधि मुकेश कुमार, भारतीय जनता पार्टी के धर्मबीर धीमान, बहुजन समाज पार्टी के राम कुमार, सीपीआई (एम) के एसएन सोलंकी तथा इंडियन नेशनल लोकदल के कुणाल गहलोत और जेजेपी के बंसी कुमार सहित तहसीलदार इलेक्शन सरला कौशिक व सहायक वेदपाल, चुनाव कानूनगो अमरेंद्र दहिया मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment