Breaking

Sunday, October 18, 2020

सुविधा:हिसार एयरपाेर्ट पर हाे सकेगी नाइट लैंडिंग, सेकंड फेज के काम में 20 कराेड़ की लागत से लगेंगी कैट टू लाइटें

सुविधा:हिसार एयरपाेर्ट पर हाे सकेगी नाइट लैंडिंग, सेकंड फेज के काम में 20 कराेड़ की लागत से लगेंगी कैट टू लाइटें

हिसार : एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग भी हाे सकेगी। सेकंड फेज का काम शुरू हाेने के साथ ही इस प्रोजेक्ट काे लेकर 20 कराेड़ रुपये की एडमिनिस्ट्रेटिव अप्रूवल मिल गई है। जल्द 20 कराेड़ रुपए की लगात से एयरपाेर्ट के रनवे पर लगाए जाने वाली कैट टू लाइटें लगाने का काम शुरू हाेगा। इसकाे लेकर बीएंडआर जल्द ही टेंडर लगाएगा। डीएनआईटी यानी डिटेल नाेटिस इनवाइट टेंडर तैयार किया जा चुका है। केवल चीफ इंजीनियर व ईआईसी की अप्रूवल बाकी है। दाेनाें उच्च अधिकारियाें की अप्रूवल मिलते ही टेंडर लगा दिया जाएगा।

लगाया जाता है कैट 2 आईएलएस सिस्टम

नाइट लैंडिंग के लिए एयरपोर्ट के रनवे के साथ साथ कैट-2 इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) लगाया जाता है। इससे रात में विजिबिलिटी बढ़ जाती है। रनवे ग्राउंड पर ये लाइट्स लगाने से रात में हवाई जहाज उतारने में दिक्कत नहीं आती। इसके बाद मिड लाइट में भी ऑपरेशन के लिए एयरपोर्ट खुला रहता है।

दाे साल पहले किया था एस्टीमेट तैयार

एयरपोर्ट ऑथोरिटी के अधिकारियाें ने नाइट लैंंडिंग के लिए पहले भी एस्टीमेट तैयार कराया था। करीब 2 साल पहले एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ टेक्निकल विंग के अधिकारियाें की मीटिंग दिल्ली में हुई। एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने बीएंडआर को रफ एस्टीमेट भेजा गया था। यह एस्टीमेट करीब 15 करोड़ रुपए का था। इसमें नाइट लैंडिंग संबंधित रनवे पर लगने वाली स्पेशल लाइटें लगाने का काम था। बीएंडआर को कहा गया था कि रेट वेरिफाई करवाकर इसकी रिपोर्ट भेजी जाए और फिर टेंडर लगाया जाए।

जल्द लगाएंगे टेंडर

नाइट लैंडिंग काे लेकर रवने के साथ-साथ लगने वाली कैट टू लाइटें लगाने के लिए करीब 20 कराेड़ रुपए की एडमिनिस्ट्रेटिव अप्रूवल मिल चुकी है। डीएनआईटी भेजी हुई है, टेक्निकल अप्रूवल मिलते ही जल्द टेंडर लगाया जाएगा। -सुमेर सिंह, एसडीओ बीएंडआर इलेक्ट्रिक विंग।

No comments:

Post a Comment