Breaking

Sunday, January 31, 2021

किसान आंदोलन के बीच बड़ी कार्रवाई:CBI ने 50 सरकारी गोदामों पर मारा छापा, पंजाब में 40 और हरियाणा में 10 जगह से गेहूं-चावल के सैंपल लिए

किसान आंदोलन के बीच बड़ी कार्रवाई:CBI ने 50 सरकारी गोदामों पर मारा छापा, पंजाब में 40 और हरियाणा में 10 जगह से गेहूं-चावल के सैंपल लिए

चंडीगढ़ : सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) की तरफ से गुरुवार रात को पंजाब और हरियाणा के विभिन्न इलाकों में छापेमारी की गई है। एजेंसी ने पंजाब में 40 और हरियाणा में 10 गोदामों से चावल और गेहूं के सैंपल लिए हैं। सूत्रों की मानें तो इस कार्रवाई को किसान आंदोलन से जोड़कर देखा जा रहा है, लेकिन अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

पंजाब में इन जगह की गई रेड

CBI की टीमों ने 2019-20 और 2020-21 के दौरान खरीदी गई गेहूं और चावल के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। CBI ने जिन गोदामों पर छापा मारा है, उनमें कुछ पंजाब खाद्यान्न संग्रहण निगम , कुछ पंजाब वेयर हाउसिंग और कुछ भारतीय खाद्य निगम (FCI) के हैं। यहां लुधियाना के जगराओं की अनाज मंडी स्थित वेयर हाउस में CBI की टीम सर्च कर रही है। वहीं फिरोजपुर के गांव गोखीवाला में FCI के गोदाम में छापामारी की गई है।

हरियाणा के सिरसा में पहुंची पांच टीमें

उधर, हरियाणा के सिरसा में शुक्रवार को सुबह होते ही FCI के गोदामों में CBI की टीमों का काफिला पहुंच गया। इससे हड़कंप मच गया। CBI की पांच से ज्यादा टीमों ने मंगाला, पन्नीवाला मोटा और ऐलनाबाद में गोदामों पर छापे मारे हैं। एक टीम मंगाला में बने हैफेड के गोदाम में पहुंची और रिकॉर्ड तलब कर जांच शुरू कर दी।

यह मानी जा रही है कार्रवाई की वजह

CBI की तरफ से यह छापेमारी तब की गई है जब पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसान कृषि बिल के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। खासकर गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर रैली के तहत हिंसा के बाद स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। दूसरी ओर पिछले साल सितंबर में केंद्र सरकार ने तीन नए कृषि कानून-नए कृषि कानूनों- 'कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020', 'कृषि (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत अश्वासन और कृषि सेवा करार विधेयक, 2020' और 'आवश्यक वस्तु संशोधन विधेयक, 2020' पास किया था, जिसका किसान विरोध कर रहे हैं।
अंदेशा जताया जा रहा है कि सीबीआई की टीमें देश में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर गेहूं का स्टॉक जांचने के लिए आई है। वहीं CBI की इस तत्परता की कार्रवाई से कुछ घोटाले की भी बू आ रही है। टीम ने आते के साथ ही सैंपल लेने भी शुरू कर दिए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गुरुवार देर रात शुरू हुई छापेमारी की कार्रवाई अब भी जारी है। लेकिन CBI की तरफ से छापेमारी के संबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है।

No comments:

Post a Comment