/>

Breaking

Saturday, February 20, 2021

हरियाणा में पेंशनधारक जल्दी जमा करवाए ये जरूरी दस्‍तावेज, नहीं तो कट सकती है पेंशन

हरियाणा में पेंशनधारक जल्दी जमा करवाए ये जरूरी दस्‍तावेज, नहीं तो कट सकती है पेंशन




चंडीगढ : हरियाणा के पेंशनधारकों के लिए बड़ी खबर है। समाज कल्‍याण विभाग ने हरियाणा में पेंशन धारकों के लिए कुछ जरूरी निर्देश भी जारी किए हैं। अगर पेंशनधारकों ने संबंधित दस्‍तावेजों को नहीं जमा करवाया तो उनकी पेंशन बंद हो सकती है।

कुरुक्षेत्र में बुढ़ापा, दिव्यांग, विधवा व अन्य सभी प्रकार की पेंशन लेने वाले लाभार्थियों को जिला समाज कल्याण विभाग में अपना परिवार पहचान पत्र और आधार कार्ड जमा करवाना होगा। अगर किसी भी पेंशन लाभार्थी ने जिला समाज कल्याण विभाग में तय समय सीमा पर अपना परिवार पहचान पत्र और आधार कार्ड जमा नहीं करवाया तो उन लाभार्थियों को पेंशन से हाथ धोना पड़ सकता हैं।

जिला समाज कल्याण विभाग कुरुक्षेत्र की ओर से जिला कार्यालय से पेंशन लेने वाले सभी लाभार्थियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर परिवार पहचान पत्र व आधार कार्ड की फोटोकापी 28 फरवरी तक जमा करवाने के लिए कहा गया है।
विभाग के कार्यालय में 28 फरवरी शाम पांच बजे से पहले दोनों दस्तावेजों की फोटोकापी जमा करवानी अनिवार्य है। जिन लाभार्थियों के दोनों दस्तावेज समय पर विभाग में जमा हो जाएंगे। सिर्फ उनकी ही पेंशन भविष्य में चालू रहेगी। अन्य सभी लाभार्थियों की पेंशन तुरंत प्रभाव से जिला समाज कल्याण विभाग की ओर से रद कर दी जाएगी।


विभाग की ओर से जारी लिस्ट के अनुसार जिला कुरुक्षेत्र में 1 लाख 33 हजार 909 पेंशन धारक है। इनमें सबसे अधिक पेंशन धारक बुजुर्ग 83 हजार 102 है। इसके बाद 31 हजार विधवा पेंशन धारक है।

कुरुक्षेत्र की जिला समाज कल्याण अधिकारी सुरजीत कौर ने बताया कि समाज कल्याण विभाग की ओर से प्रदेशभर के सभी जिलों में पेंशनधारकों को परिवार पहचान पत्र व आधार कार्ड जमा करवाने के निर्देश जारी हुए है। जिसके तहत ही सभी पेंशनधारकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर दोनों दस्तावेजों को 28 फरवरी तक जमा करवाने का संदेश भेजा जा चुका है।

No comments:

Post a Comment