Breaking

Thursday, February 25, 2021

कभी भी गलत दिशा में अपने वाहन को नहीं चलाना चाहिए : राजेश कुमार

कभी भी गलत दिशा में अपने वाहन को नहीं चलाना चाहिए : राजेश कुमार

जींद : ( संजय तिरँगाधारी ) चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद में एनएसएस टीम द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर प्रोग्राम का आयोजन किया गया इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जींद ट्रैफिक पुलिस के एस एच ओ राजेश कुमार पहुंचे और कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉक्टर जितेन्द्र कुमार NSS कोऑर्डिनेटर ने की । उन्होंने प्रोग्राम में उपस्थित स्वयंसेवकों को सुरक्षा के नियमों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह हमें हमेशा सुरक्षा के नियमों का पालन करना चाहिए हमें हमेशा ध्यान पूर्वक चलना चाहिए।
कभी भी गलत दिशा में अपने वाहन को नहीं चलाना चाहिए दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए और नियंत्रण के साथ चलाना चाहिए ।चौराहों पर लगे सुरक्षा के संकेतों को ध्यान में रखना चाहिए और हमेशा रेड लाइट पर रुकना चाहिए। पुलिस को देखकर कभी भी उलटी दिशा में वाहन नहीं चलाना चाहिए। इससे सड़क दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाता है गाड़ी चलाते समय हमेश सीट बेल्ट का प्रयोग करना चाहिए और अपने कागजात पूरे रखने चाहिए सुरक्षा के नियमों का पालन करने के साथ-साथ हमें दूसरों को भी के बारे में जानकारी देनी चाहिए। गाड़ी चलाते समय हमेशा संयम और समझदारी का प्रयोग करना चाहिए और सुरक्षा के नियमों का कभी भी उल्लंघन नहीं करना चाहिए क्योंकि सरकार यह नियम जनता की सुरक्षा के लिए ही बनाती है दो पिया वाहन और और गाड़ी चलाते समय जो नियम सरकार ने बनाए हैं उनका हमेशा पालन करना चाहिए और उनके बारे में सतर्क रहना चाहिए हमें अपने वाहनों के कागज हमेशा पूरे रखने चाहिए जैसे कि दुवा प्रति हेलमेट इंश्योरेंस आरसी पैरों में जूते पहनने चाहिए इस प्रोग्राम का संचालन डॉक्टर संदीप कर रहे  थे विश्वविद्यालय के एनएसएस अधिकारी डॉक्टर जितेंद्र कुमार ने बताया कि रोड सुरक्षा के जो नियम है वह सरकार आम आदमी की सुरक्षा के लिए ही बनाती है हमें उन नियमों का हमेशा अच्छे से पालन करना चाहिए और लोगों को सुरक्षा के नियमों के बारे में जागरूक भी करना चाहिए क्योंकि जान है तो जहान है ऐसा करके हम अपनी ही नहीं बल्कि दूसरों की जिंदगी भी बचाते हैं ।
वाहन चलाते समय कभी भी गलत दिशा गलत मुड़ना ऐसा नहीं करना चाहिए किसी भी दिशा में मोड़ने के लिए हमें हमेशा संकेतों का ध्यान रखना चाहिए और पीछे आ रहे वाहन को सही संकेत देना चाहिए अपने कागजात हमेशा पूरे रखने चाहिए कभी भी दूसरे वाहन को गलत तरीके से ओवरटेक नहीं करना चाहिए वाहन चलाते समय गति का हमेशा ध्यान रखना चाहिए और भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में आराम से अपने वाहन को चलाना चाहिए व  एसoएचoओo राजेश को स्मृति चिन्ह भेंट कर आभार व्यक्त किया इस अवसर पर विश्वविध्यालय के तीनो यूनिटों के पी ओ डॉ संदीप पुरवा डॉक्टर नवीन लडवाल और डॉ सुनीति मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment