/>

Breaking

Tuesday, May 25, 2021

एसबीआई ATM के इस नियम का किया उल्लंघन, तो बैंक वसूलेगा जुर्माना

एसबीआई ATM के इस नियम का किया उल्लंघन, तो बैंक वसूलेगा जुर्माना
नई दिल्‍ली :  देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) पर सर्विस चार्ज बदल रहा है। बैंक ने कहा है कि 1 जुलाई 2021 से SBI Account holders के लिए नए सर्विस चार्ज लागू होंगे। चार्ज में बदलाव ATM विड्राल, Cheque book, मनी ट्रांसफर और दूसरे ट्रांजैक्शन में होगा। SBI ने इन खातों को न्यूनतम बैलेंस के जंजाल से फ्री रखा है। यानि मिनिमम बैलेंस जीरो है। खाताधारकों को एक Rupay एटीएम कम डेबिट कार्ड मिलता है।
*कहां-कहां लगेगा अब चार्ज*
ये सभी चार्ज 1 जुलाई 2021 से लागू होंगे। इस तारीख के बाद 4 बार मुफ्त कैश विड्राल पर चार्ज लगेगा। खास बात है कि ब्रांच और ATM दोनों जगह से ट्रांजैक्‍शन को एकसाथ गिना जाएगा। इस तरह महीने में 4 ही ट्रांजैक्‍शन Free हैं, चाहे बैंक से करें या Atm से। Cash निकालने पर 15 रुपये+GST पेमेंट करना होगा।

*जितनी मोटी चेक बुक उतना ज्‍यादा फीस*
यही नहीं SBI के बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारक को सिर्फ 10 चेक लीफ (Cheque Leaf) वाली Cheque book मुफ्त मिलेगी। इसके बाद दूसरी Cheque book चाहिए तो 10 लीफ की चेक बुक के लिए 40 रुपये चार्ज देना होगा। इस पर GST भी लिया जाएगा। 25 लीफ की चेक बुक के लिए 75 रुपये+GST लगेगा। अगर Cheque book तत्‍काल चाहिए तो 10 लीफ के लिए 50 रुपये+GTS देना होगा।

*Senior citizen को छूट*
बैंक ने Senior citizen को चेकबुक पर नए सर्विस चार्जेस से छूट दे रखी है। SBI या गैर-एसबीआई ब्रांच में BSBD खाताधारकों द्वारा गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment