Breaking

Sunday, March 13, 2022

होली से पहले खत्म होगी आंगनवाडी हड़ताल: चंडीगढ़ में हुई साकारात्मक वार्ता; टर्मिनेशन बहाल होते ही वर्कर-हेल्पर करेंगी काम

होली से पहले खत्म होगी आंगनवाडी हड़ताल: चंडीगढ़ में हुई साकारात्मक वार्ता; टर्मिनेशन बहाल होते ही वर्कर-हेल्पर करेंगी काम
करनाल में हड़ताल पर बैठी आंगनवाडी वर्कर-हेल्पर।

करनाल : आंगनवाड़ी वर्कर एवं हेल्पर यूनियन के चल रहे महापड़ाव के जल्द ही खत्म होने की तैयारी है। शनिवार देर रात तक चंडीगढ़ में चली वार्ता साकारात्मक रही। दोनों पक्षों की लगभग मांगों पर सहमति बन चुकी है। सिर्फ यूनियन नेताओं की टर्मिनेशन बहाल करने की मंजूरी का इंतजार है। जो होली से पहले पूरा हो सकता है। जैसी ही ये मांग पूरी होगी, हड़ताल खत्म हो जाएगी।

तालमेल कमेटी के नेताओं ने करनाल पहुंच कर बताया कि 8 दिसंबर से प्रदेश में हड़ताल चल रही है। इनमें पीएम की घोषणा व सीएम की घो वार्ता में सीएम के प्रिंसिपल सेक्रेटरी उमाशंकर समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 3 दौर की वार्ता हुई।

कुछ पक्षों पर सरकार ने आगे कदम बढ़ाया है। कुछ यूनियन की तरफ से झुकाव हुआ है। 3 लाख रुपये एक्सग्रेसिया मिलेगा। हर साल महंगाई के अनुसार भत्ता बढ़ेगा। अप्रैल माह में माेबाइल के लिए 9 हजार रुपये मिलेगा। आंदोलन के दौरान जो केस दर्ज हुए हैं, उन्हें वापस ले लिया जाएगा।

*आंदोलन के दौरान विरोध जताती आंगनवाडी वर्कर।*

हड़ताल के दौरान का मानदेय दिया जाएगा। इसके बदले इस दौरान का रुका हुआ काम वर्कर-हेल्परों को करना होगा। वहीं इस दौरान जो टर्मिनेशन हुए हैं, उन्हें केस टू केस देखने का जवाब दिया। जब तक टर्मिनेशन बहाल नहीं होगा, तब तक वो हड़ताल से नहीं उठेंगे।
*इन मांगों पर है यूनियन का जोर*

जिला प्रधान रूपा राणा व सचिव बिजनेश राणा ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा सितंबर 2018 में वर्कर के 1500 रुपए और हेल्पर के 750 रुपये बढ़ाने की घोषणा की थी, जो देश के सभी राज्यों में लागू हो गया है। केंद्र सरकार द्वारा इस राशि का बजट हरियाणा सरकार को दिया जा रहा है।


*सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए आंगनवाडी वर्कर।*
हरियाणा सरकार हमें इसका लाभ नहीं दे रही है। मुख्यमंत्री द्वारा 5 मार्च 2018 को हरियाणा की विधानसभा में आंगनवाड़ी वर्कर्स को अर्ध कुशल व हेल्पर को एक कुशल कर्मचारी का दर्जा देने व महंगाई भत्ते को मानदेय के साथ जोड़ने का फैसला किया था।

हरियाणा सरकार ने एक साल तक महंगाई भत्ता दिया, लेकिन बाद में यह बंद कर दिया गया। सीएम ने कहा था कि अन्य विभागों की तर्ज पर आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर को भी एक्सग्रेसिया का लाभ मिलेगा, जो नहीं दिया जा रहा था।

No comments:

Post a Comment