Breaking

Saturday, March 12, 2022

शरीर की तरह मन भी हो सकता है बीमार : डा. भोला

शरीर की तरह मन भी हो सकता है बीमार : डा. भोला
जींद : ( संजय कुमार ) ÷स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को मेंटल हेल्थ कार्यक्रम के तहत डीआरडीए के सामने हुडा काम्प्लेक्स में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के दौरान छात्रों को मानसिक तनाव के बारे में तथा इससे बचने के तरीकों से अवगत करवाया गया।
शिविर की अध्यक्षता डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने की। उन्होंने कहा कि किसी भी शारीरिक बीमारी के लक्षण दिखते ही हम तुरंत डाक्टर से सलाह लेते हैं, लेकिन यह भूल जाते हैं कि शरीर की तरह कभी हमारा मन भी बीमार हो सकता है और उसे भी पूरी देखभाल की जरूरत होती है। शरीर की भांति हमारा मन भी अलग-अलग लक्षणों के जरिये इस बात का संकेत दे रहा होता है कि उसे कोई तकलीफ है, जिसे सही समय पर दूर करना आवश्यक है लेकिन जागरूकता के अभाव में लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं। डा. भोला ने कहा कि मेंटल हेल्थ को लेकर आज भी कई लोग इसके लक्षणों को जानबूझ कर नजरअंदाज करने की कोशिश करते हैं जो आगे चल कर किसी गंभीर मनोरोग का रूप धारण कर लेते हैं। अपने आसपास किसी व्यक्ति में यहां बताए गए लक्षण दिखाई दें तो वे बिना देर किए उसे क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट के पास ले जाएं। उन्होंने बताया कि कुछ नया पाने और कुछ खो जाने का डर हमें अपने जीवन में तनाव और डिप्रेशन की तरफ ले जाता है, इसीलिए इसे बचने की कोशिश करनी चाहिए और अपनी इच्छाओं पर कंट्रोल करना चाहिए। छात्रों को परीक्षा या किसी दूसरे काम को कभी भी मानसिक बोझ नहीं बनने देना चाहिए। छात्र जीवन में बच्चों को हर तरह के मानसिक तनाव से दूर रहना चाहिए।
इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मैनेजर रवि, प्रदीप, स्टाफ नर्स अश्विन, संजीव कुंडू, नवीन कुंडू, अक्षय पहल, नवन शर्मा, अजिद्र पहल, ज्योति आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment