Breaking

Monday, April 11, 2022

सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए DIET में पहुंचे 2 लाख टैब; पहले दिन बांटे जा सकते हैं

सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए DIET में पहुंचे 2 लाख टैब; पहले दिन बांटे जा सकते हैं

चंडीगढ़ : हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 12 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो रहा है। शैक्षणिक सत्र के दौरान प्रदेश में यमुनानगर, पंचकूला, फतेहाबाद, जींद, गुरुग्राम, फरीदाबाद डाइट सेंटर पर बच्चों को दिए जाने वाले टैबलेट पहुंच गए हैं।


गुरुग्राम के डाइट सेंटर पर 25,241, जींद में 23,585 और पानीपत के डाइट सेंटर पर 17,543 टैबलेट पहुंचे हैं। करीब 2 लाख टैबलेट डाइट सेंटरों पर पहुंचे हैं। शैक्षणिक सत्र के पहले दिन ही छात्रों को ये टैबलेट उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय सोमवार शाम तक जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर सकता है।
2 lakh tabs arrived in DIET for students of government schools; can be distributed on the first day
बच्चों को लाइब्रेरी से जारी होंगे टैबलेट
सरकार पांच लाख बच्चों को सैमसंग ए7 लाइट (टी225) मॉडल टैबलेट बच्चों को उपलब्ध करवा रही है। इसकी कीमत प्रति टैबलेट 12,500 रुपये है। अभी टैबलेट जिलों के डाइट सेंटरों पर पहुंचे हैं। वहां से स्कूल और स्कूल से लाइब्रेरी में सुरक्षित रखे जाएंगे। वहां से बच्चों को वितरित किए जाएंगे।
2 lakh tabs arrived in DIET for students of government schools; can be distributed on the first day
*12वीं पास करने वाले बच्चे का टैबलेट 9वीं के बच्चे को मिलेगा*
सरकार टैबलेट वितरित करने की योजना को एक चेन की तरह चला रही है। अभी योजना के तहत 10वीं, 11वीं और 12वीं के बच्चों को टैबलेट दिए जाएंगे। इस शैक्षणिक सत्र में 12वीं के बच्चे के पास होते ही उसका टैबलेट 9वीं कक्षा के विद्यार्थी को जारी कर दिया जाएगा। इससे पहले 12वीं का बच्चा पास होने के बाद टैबलेट को वापस लाइब्रेरी में जमा करवाएगा। वहां से यह 9वीं के बच्चे को जारी होगा।

*टैबलेट मिलने से बच्चों को यह होगा फायदा*

विद्यार्थियों को डिजीटल ऑनलाइन शिक्षा का लाभ मिलेगा। इसका मूल उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकतर बच्चों, जो आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित वर्ग से हैं और जो स्मार्टफोन या टैबलेट खरीदने में सक्षम नहीं है, की डिजिटल शिक्षा के अंतर से न्यूनता लाना है। पहले 8वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को टैबलेट देने की योजना थी, लेकिन इसे बदल दिया गया है और अब 10वीं से 12वीं कक्षा के करीब पांच लाख बच्चों को पहले से लोड की गई पठन सामग्री और पर्सनलाइज्ड अडैपटिव लर्निंग सॉफ्टवेयर युक्त और निशुल्क इंटरनेट डाटा सहित टैबलेट उपलब्ध करवाए जाएंगे। टैबलेट में डिजीटल सामग्री, ई-पुस्तकें, विभिन्न प्रकार के वीडियो और सरकारी स्कूलों में कक्षा वार पाठ्यक्रम से जुड़ी संबंधित सामग्री उपलब्ध होगी, जो न केवल विद्यार्थियों को घर से ही सुविधा पूर्वक विभिन्न विषयों को सीखने में मददगार होगी बल्कि उन्हें ऑनलाइन सीखने और परीक्षा में भी मदद करेंगे।

No comments:

Post a Comment