Breaking

Thursday, April 7, 2022

किसान, मजदूर और कमेरों के मसीहा थे चौधरी देवी लाल: चौधरी ओम प्रकाश चौैटाला

किसान, मजदूर और कमेरों के मसीहा थे चौधरी देवी लाल: चौधरी ओम प्रकाश चौैटाला


नई दिल्ली स्थित स्व. ताऊ देवी लाल की समाधि संघर्ष स्थल पर पहुंच श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी

चौधरी देवी लाल ने देश में बुजुर्गों के लिए 100 रुपए मासिक पेंशन, कर्ज में डूबे किसानों के कर्जे माफ, किसानों के ट्रैक्टर को कमर्शियल वाहन से हटा कर ‘गड्डा’ घोषित करना, हरिजन चौपालों का निर्माण तथा अनुसूचित जाति के लिए जच्चा-बच्चा भत्ता जैसी लोक भलाई योजनाओं को लागू किया जो आज भी लागू हैं

जननायक स्व देवी लाल की नीतियों का अनुसरण करना ही उनका सर्वप्रथम उद्देश्य: अभय चौटाला

Chaudhary Devi Lal was the messiah of farmers, laborers and rooms: Chaudhary Om Prakash Chautala
किसान, मजदूर और कमेरों के मसीहा थे चौधरी देवी लाल: चौधरी ओम प्रकाश चौैटाला
नई दिल्ली, 6 अप्रैल। स्व जननायक चौ देवी लाल की 21वीं पुण्यतिथि बुधवार को हरियाणा समेत पूरे देश में बेहद श्रद्धापूर्वक मनाई गई। प्रदेश के सभी जिलों में सर्वधर्म प्रार्थना सभाएं व सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन कर पूर्व उपप्रधानमंत्री को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली स्थित स्व ताऊ देवी लाल की समाधि संघर्ष स्थल पर आयोजित किया गया जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री एवं इनेलो सुप्रीमो चौ ओम प्रकाश चौटाला, प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला, प्रदेशाध्यक्ष नफे ङ्क्षसह राठी, इनेलो के दिल्ली प्रदेशाध्यक्ष हरि सिंह राणा, इनेलो की युवा विंग के राष्ट्रीय प्रभारी कर्ण सिंह चौटाला, महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश प्रधान महासचिव सुनैना चौटाला, पूर्व विधायक रणबीर मंदोला, मनजिंद्र सिंह सिरसा समेत पूरे प्रदेश से आए इनेलो नेता, कार्यकर्ता एवं गणमान्य व्यक्तियों ने श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।
इस मौके पर समाधि स्थल पर उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए इनेलो सुप्रीमो ने कहा कि स्व चौ देवी लाल ने सदैव किसान, मजदूर और कमेरों के हकों के लिए आवाज बुलंद की और प्रदेश के मुख्यमंत्री रहते उन्होंने छत्तीस बिरादरी के लोगों के उत्थान वाली नीतियों को अमलीजामा पहनाते हुए प्रदेश के सभी शोषित वर्गों को उनकी अपेक्षा के अनुरूप लाभ पहुंचाया। चौ देवी लाल ने देश में बुजुर्गों के लिए 100 रूपए मासिक पेंशन, कर्ज में डूबे किसानों के कर्जे माफ, किसानों के ट्रैक्टर को कमर्शियल वाहन से हटा कर ‘गड्डा’ घोषित करना, हरिजन चौपालों का निर्माण तथा अनुसूचित जाति के लिए जच्चा-बच्चा भत्ता जैसी लोक भलाई योजनाओं को लागू किया जो आज भी लागू हैं।
इस अवसर पर अभय सिंह चौटाला ने कहा कि जननायक स्व देवी लाल की नीतियों का अनुसरण करना ही उनका सर्वप्रथम उद्देश्य है। राजनीति में सभी वर्गों और सर्वसमाज के लोगों के उत्थान के लिए काम करने हैं तो वह सिर्फ जननायक ताऊ देवी लाल के पदचिन्हों पर चल कर ही किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment