Breaking

Monday, April 18, 2022

किला रोड बाजार में प्रशासन की अतिक्रमण पर सर्जिकल स्ट्राइक:

किला रोड बाजार में प्रशासन की अतिक्रमण पर सर्जिकल स्ट्राइक:20 साल बाद किला राेड बाजार में चला बुल्डोजर, अतिक्रमण कर 15 फीट बने तक निर्माण ढहाए,सुबह 4:30 बजे कार्रवाई से हड़कंप

रोहतक : किला रोड बाजार में अतिक्रमण को लेकर हिदायत, चेतावनी, नोटिस के बाद शनिवार अल सुबह साढ़े 4 बजे प्रशासन ने सर्जिकल स्ट्राइक कर दी। बाजार के दोनों ओर की दुकानों की रैंप, सीढ़ियां, चबूतरे आदि जेसीबी से तोड़नी शुरू कर दीं। खबर लगते ही आधी नींद में आंखें मलते आए दुकानदारों को मौके पर मलबा ही मलबा मिला। दुकानदारों ने विरोध जताते हुए कार्रवाई रोकने की कोशिश की। वे जेसीबी के सामने अड़ गए। लेकिन सैकड़ों पुलिस बल व निगम की टीम के आगे उनकी एक न चली। लिहाजा दोपहर 12 बजे तक किला रोड बाजार में अतिक्रमण हटाने का सिलसिला चलता रहा।


कार्रवाई के बाद बाजार से शाम तक मलबा उठाया गया। विरोध में दुकानदारों ने बाजार बंद रखा। सुबह 11 बजे दुकानदार कार्रवाई के विरोध में धरने पर बैठ गए। मौके पर पहुंचे मेयर मनमोहन गोयल के समक्ष दुकानदारों ने अपनी मांग रखी। व्यापरियों ने कार्रवाई को रोकने की मांग की। वहीं अपने-अपने नुकसान से अवगत कराया। डीसी से बातचीत के बाद मेयर द्वारा सोमवार को डीसी कैप्टन मनोज कुमार के साथ 18 अप्रैल को मीटिंग कराने का आश्वासन दिया गया। इसके बाद दुकानदारों ने धरना समाप्त किया। एसोसिएशन प्रधान बिट्टू सचदेवा ने बताया कि मेयर ने व्यापारियों को आश्वासन दिया है।

*आज बंद रहेगा बाजार, कल का निर्णय बैठक पर निर्भर:* अतिक्रमण हटाओ कार्रवाई के बाद दुकानदारों में रोष है। शनिवार को बाजार पूरी तरह बंद रहने के बाद रविवार को भी दुकानदारों ने बाजार को पूरी तरह बंद रखने का ऐलान किया है। वहीं, सोमवार को बाजार खोलने का निर्णय एसोसिएशन की बैठक के बाद लिया जा सकता है। हालांकि दुकानदारों का यह भी कहना है कि अगर निगम की टीम की कार्रवाई जारी रही तो वह भी बाजार बंद कर प्रदर्शन करेंगे।
*कार्रवाई रोकने के लिए बुल्डोजर के आगे अड़े दुकानदार, विरोध में किया बाजार बंद*

50 ट्राॅली मलबा सड़क से उठाया गया दुकानों के आगे सीढ़ी व रैंप तोड़ने के बाद। सड़क पर फैले मलबे को उठाने के लिए भी निगम टीम को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

06 ट्रैक्टर ट्राॅली, दो जेसीबी लगी रही इस काम में सुबह से लेकर शाम तक।

*पहले भी शहर में चला अतिक्रमण हटाओ अभियान*
20 वर्ष पहले तत्कालीन डीसी राजेश खुल्लर के आदेश पर किला रोड बाजार से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया था। तब अतिक्रमण कर बनाए गए रैंप, सीढ़ियां, 15 फीट तक बने टाइल लगे चबूतरे आदि तोड़े गए थे। 2006 में प्रशासक मोहम्मद शाइन के नेतृत्व में रेलवे रोड पर ऐसी कार्रवाई के तहत अतिक्रमण हटाया गया था।
मार्केट प्रधान ने जेसीबी पर चढ़ किया प्रदर्शन: अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान किला बाजार एसो. प्रधान बिट्टू सचदेवा मौके पर पहुंचे। वे जेसीबी के पंजे पर चढ़ गए। निगम अधिकारियों ने पुलिस बल की मदद से उन्हें वहां से उतारकर सरकारी गाड़ी में बैठा लिया। इसके बाद उनके साथ व्यापारियों ने सुबह 9 बजे बाजार में बंद दुकानों के आगे ही प्रदर्शन किया।

*आगे क्या: अब निगम के राडार पर हैं ये बाजार:* किला रोड से अतिक्रमण हटाने के बाद निगम ने अगले चरण का प्लान तैयार कर लिया है। फिलहाल रेलवे रोड, शौरी मार्केट, प्रताप बाजार, चमेली मार्केट और गांधी कैंप बाजार निगम के राडार पर है।

*सौ निगम कर्मी व 30 पुलिस जवान रहे मौजूद*

किलारोड बाजार में अतिक्रमण हटाओ अभियान के लिए डीआरओ कनभ लाकड़ा को ड्यूटी मजिस्ट्रेट, निगम के ज्वॉइंट कमिश्नर महेश कुमार को इंचार्ज, डीएमसी हरदीप सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया। कार्रवाई के दौरान एक्सईएन हेड क्वार्टर मंजीत दहिया, एलओ सुरेंद्र गोयल, एमई शशिकांत, वीरेंद्र हुड्डा, एमई सुनील, सीएसआई सुंदर सिंह व हर्ष चावला के अलावा निगम के 100 कर्मचारियों की टीम और 30 पुलिस के जवान मौजूद रहे।

*छज्जे बढ़ाकर 120 वर्ग गज तक के बने शोरूम*

किला रोड बाजार में दुकानदारों के आगे बेहिसाब बढ़े छज्जे तोड़े जाएंगे। नगर निगम की आेर से दुकानदारों को पहले ही भेजे गए नोटिस में चेतावनी दी जा चुकी है कि वे स्वयं छज्जे हटा लें। निगम अधिकारियों के मुताबिक किला रोड बाजार में 70 वर्ग गज की दुकान के ऊपर छज्जे बढ़ाकर 120 वर्ग गज तक के शोरूम बने हैं। बाजार में ऐसे कई मामले हैं।

पहले ड्रोन से सर्वे, फिर चला बुल्डोजर: नगर निगम ने पहले ड्रोन से किलारोड बाजार का सर्वे कराया। एक हफ्ते तक हर दिन दुकानदारों से अतिक्रमण हटाने की अपील की गई। फिर 15 अप्रैल तक खुद से दुकानों के आगे का अतिक्रमण खत्म करने का मौका दिया गया। अंतत: नोटिस के बाद शनिवार को बुल्डोजर चलाया गया।
रोहतक. किला रोड बाजार में दुकान के आगे फैला मलबा।

सड़क के बीच में खंभों पर जताया एतराज

अपनी दुकानों से अतिक्रमण को हटते देख दुकानदारों ने बाजार में बीच रोड पर खड़े खंभों की ओर प्रशासन का ध्यान खींचा। हालांकि प्रशासन ने उनकी बात को अनसुना कर दिया। दुकानदारों ने कहा कि बाजार में सबसे ज्यादा अतिक्रमण तो बीच रोड पर खड़े खंभों से हो रहा है। दमकल की गाड़ियां इन खंभों की वजह से भी लेट होती है। उनकी दुकानों की सीढ़ियों को तो तोड़ दिया गया, लेकिन इन खंभों को क्यों नहीं हटाया जा रहा।

*किला रोड बाजार में कल से नोटिस*: जेसी

शहर को अतिक्रमण मुक्त करना निगम की प्राथमिकता है। केवल किला रोड ही नहीं, सभी बाजार में अभियान चलेगा शहरवासी सहयोग दें। अगली कार्रवाई रेलवे रोड से शुरू होगी। यहां दुकानदारों को 18 अप्रैल से नोटिस भेजकर 4 दिन की मोहलत देंगे। फिर भी अतिक्रमण नहीं हटा तो निगम की ओर से अतिक्रमण हटाओ कार्रवाई होगी। - महेश कुमार, जे.सी, नगर निगम।

*डीसी से कल मिलेंगे दुकानदार*: मेयर
किला रोड बाजार में अतिक्रमण हटाओ कार्रवाई के विरोध में धरने पर बैठे दुकानदारों और व्यापारियों से मैंने मुलाकात की। उनकी मांग पर धरना स्थल से ही मैंने डीसी कैप्टन मनोज कुमार से बात की। उन्होंने 18 अप्रैल को मिलने का समय दिया है। मैं स्वयं किला रोड बाजार के दुकानदारों के साथ डीसी से मिलने जाऊंगा। - मनमोहन गोयल, मेयर

No comments:

Post a Comment