Breaking

Sunday, July 31, 2022

24 अगस्त से चलेगी श्री रामायण भारत गौरव स्पेशल ट्रेन:अयोध्या, जानकी जन्म स्थान, श्री विश्वामित्र के आश्रम से लेकर काशी के प्रसिद्ध मंदिरों का करें भ्रमण, अयोध्या होगा पहला पड़ाव

24 अगस्त से चलेगी ‘श्री रामायण भारत गौरव’ स्पेशल ट्रेन:अयोध्या, जानकी जन्म स्थान, श्री विश्वामित्र के आश्रम से लेकर काशी के प्रसिद्ध मंदिरों का करें भ्रमण, अयोध्या होगा पहला पड़ाव

अंबाला : इस महीने एक धार्मिक यात्रा शुरू हो रही है। ट्रेन से होने वाली इस 20 दिन की यात्रा में कई धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाए जाएंगे। लगभग 8000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) 24 अगस्त से ‘श्री रामायण भारत गौरव’ पर्यटक स्पेशल ट्रेन को चला रहा है। आईआरसीटीसी के चंडीगढ़ रीजनल मैनेजर एमपीएस राघव ने बताया कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘भारत गौरव ट्रेन’ श्री रामायण यात्रा के लिए चलाई जाएगी। यह विशेष ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 24 अगस्त को रवाना होगी।

चंडीगढ़, अम्बाला के लाेग भी इस यात्रा में शामिल हाे सकें, इसके लिए चंडीगढ़ से कनेक्टिविटी की सुविधा दी जाएगी। बुकिंग करने वाले यात्रियों को 23 अगस्त की शाम चंडीगढ़ से एसी बस या ट्रेन में सफदरजंग रेलवे स्टेशन तक ले जाया जाएगा। इसमें चंडीगढ़ से दिल्ली तक का किराया अलग से लिया जाएगा।
यात्रा 20 दिन, किराया 73,500 रुपए, दोनों वैक्सीन लगी होनी जरूरी, किस्तों में भी दे सकते हैं किराया

.ट्रेन का पहला पड़ाव श्रीराम का जन्म स्थान अयोध्या हाेगा। यहां श्री राम जन्मभूमि मंदिर, श्री हनुमान मंदिर व नंदीग्राम के दर्शन करवाए जाएंगे। अयोध्या से यह ट्रेन जयनगर होते हुए जनकपुर तक जाएगी, जहां नाइट स्टे होगा। यहां जानकी मंदिर और राम-जनकी विवाह स्थल का दर्शन कराया जाएगा। जनकपुर से सीतामढ़ी ले जाकर जानकी जन्म स्थान के दर्शन कराए जाएंगे।

. सीतामढ़ी से यह ट्रेन बक्सर जाएगी। यहां श्री विश्वामित्र जी का आश्रम व रामरेखा घाट पर गंगा स्नान का कार्यक्रम होगा। ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा, जहां से पर्यटक एसी बस से काशी के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, शृंगवेरपुर, व चित्रकूट की यात्रा करेंगे। इस दौरान काशी प्रयाग व चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा।
चित्रकूट से यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां पंचवटी व त्रयंबकेश्वर मंदिर में दर्शन कराए जाएंगे। ट्रेन नासिक से प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी जाएगी। यहां अंजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थल व अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व हेरिटेज मंदिरों के दर्शन कराए जाएंगे। हंपी से ट्रेन रामेश्वरम जाएगी। रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोड़ी के दर्शन कराए जाएंगे। रामेश्वरम से यह ट्रेन कांचीपुरम पहुंचेगी, जहां शिव कांची, विष्णु कांची और कामाक्षी माता मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा। इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव तेलंगाना राज्य में स्थित भद्राचलम होगा, जिसे दक्षिण की अयोध्या के नाम से भी जाना जाता है। यह ट्रेन 20वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 8000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी।
ये है ट्रेन की खासियत

.20 दिन की इस यात्रा के लिए 73,500 रुपए प्रति व्यक्ति किराया हाेगा
.100 टिकट एकसाथ बुक कराने पर 10 फीसदी डिस्काउंट दिया जाएगा
.पूरी ट्रेन में एयरकंडीशनर काेच हाेंगे। इसमें आना-जाना खाना रहना शामिल हाेगा
.ट्रेन में खाना भी शाकाहारी पराेसा जाएगा
.हर काेच में सीसीटीवी कैमरा हाेगा
.मनाेरंजन और डेस्टिनेशन संबंधी जानकारी के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम हाेगा
.हर काेच में गार्ड तैनात रहेंगे
.हर काेच में साफ-सफाई दुरुस्त रखने के लिए हाउस कीपिंग के कर्मचारी तैनात हाेंगे
.गवर्नमेंट इम्प्लाॅइज इलिजबिलिटी के तहत यात्रा में एलटीसी का लाभ भी उठा सकते हैं
.यात्री चाहें ताे पेटीएम व रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे टूर राशि का भुगतान आसान किस्तों में भी कर सकते हैं
.यह राशि 3,6,9,12,18, 24 महीनाें में अदा की जा सकती है
.किस्तों मे भुगतान की यह सुविधा डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी
. एक बार खाना बनने के बाद किचन काे सैनिटाइज किया जाएगा
. इस ट्रेन में 18+ एज ग्रुप के वही यात्री सफर कर सकेंगे, जिन्हें काेराेना वैक्सीन की दाेनाें डाेज लगी हाेंगी।

No comments:

Post a Comment