Breaking

Friday, February 10, 2023

पीएम-श्री के लिए पहले चरण में ही छह हजार से ज्यादा स्कूल होंगे चयनित

पीएम-श्री के लिए पहले चरण में ही छह हजार से ज्यादा स्कूल होंगे चयनित
नई दिल्ली :  सरकारी स्कूलों को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की सिफारिशों के अनुरूप गढ़ने के लिए तैयार की गई पीएम-श्री (पीएम स्कूल फॉर राइडिंग इंडिया) स्कीम अब रफ्तार भरने को तैयार है। इसके तहत पहले चरण में देश के छह हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों को अपग्रेड करने का ऐलान किया जा सकता है। जिसके चयन की प्रक्रिया लगभग अंतिम चरण में है।
*UP के एक हजार स्कूलों का हो सकता है चयन*

माना जा रहा है कि मार्च में पहले चरण के लिए चयनित सभी स्कूलों को ऐलान हो जाएगा। इनमें करीब एक हजार स्कूल अकेले उत्तर प्रदेश के हो सकते है। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, पीएम-श्री स्कीम के तहत वैसे तो देशभर के 14,500 सरकारी स्कूलों को अपग्रेड किया जाना है। इन स्कूलों का चयन कड़ी प्रतिस्पर्धा के तहत किया जा रहा है। इसमें प्रत्येक ब्लाक से सिर्फ दो स्कूल का ही चयन होना है। इनमें एक प्राइमरी और जूनियर हाई स्कूल होगा।
*अप्रैल के पहले हफ्ते में जारी होगी वित्तीय मदद*

खास बात यह है कि इस स्कीम में स्कूलों का चयन होते ही उसे दो करोड़ की वित्तीय मदद मिलेगी। अभी यह स्कीम पांच साल की है। मंत्रालय ने मुताबिक, इस स्कीम के तहत पहले चरण में चयनित होने वाले सभी छह हजार से ज्यादा स्कूलों को अप्रैल के पहले हफ्ते में ही वित्तीय मदद जारी कर दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment