Breaking

Friday, March 10, 2023

हरियाणा में H3N2 इन्फ्लूएंजा से पहली मौत:जींद का रहने वाला; रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर हेल्थ अफसर पहुंचे तो मर चुका था, कैंसर भी था

हरियाणा में H3N2 इन्फ्लूएंजा से पहली मौत:जींद का रहने वाला; रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर हेल्थ अफसर पहुंचे तो मर चुका था, कैंसर भी था
जींद : हरियाणा के जींद में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस ने एक की जान ले ली है। जुलाना का जगदीश (56) तीन महीने से कैंसर से जूझ रहा था। 20 दिन पहले उसमें एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस के लक्षण दिखाई दिए थे। पीजीआई रोहतक में उसकी जांच हुई तो पॉजिटिव मिला। अब उसकी मौत से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। विभाग जींद में वायरस की दस्तक और फिर एक व्यक्ति की जान जाने से चिंतित है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग मौत की वजह कैंसर मान रहा है।
बताया गया है कि जुलाना के वार्ड 3 में रहने वाले जगदीश को 22 दिसंबर को सीने में दर्द के बाद पीजीआई रोहतक ले जाया गया था। वहां जांच के बाद उसे कैंसर की गांठ मिली। इसके बाद से उसका इलाज चल रहा था। अब 19 फरवरी को उसकी तबीयत खराब हुई। डॉक्टर के यहां गए तो सामने आया कि जगदीश में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस के लक्षण हैं। इसके बाद ही उसे जांच के लिए फिर पीजीआई भेजा गया। वहां उसके सैंपल की जांच की गई।
जगदीश की हालत में सुधार के बाद उसे परिजन घर ले आए थे। अब उसकी एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली तो स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया। जुलाना अस्पताल से एक टीम उसके घर भेजी गई। वहां जाने पर पता चला कि जगदीश की तो 8 मार्च को मौत हो चुकी है।
स्वास्थ्य विभाग ने जगदीश के परिवार के सदस्यों के भी सैंपल जांच को भेजे हैं। हालांकि उनमें एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस के किसी प्रकार के लक्षण नहीं हैं और परिवार के लोग पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

*CMO बोली- मौत कैंसर से*

सिविल सर्जन डॉ. मंजू कादियान ने कहा कि जगदीश के परिवार के सभी सदस्य ठीक हैं। 19 जनवरी को जगदीश की पीजीआई रोहतक में जांच हुई थी। इसमें एन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई थी। जगदीश को फेफड़ों का कैंसर था। उसकी मौत एन्फ्लूएंजा से नहीं कैंसर से हुई है। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग पूरे मामले की जांच करवा रहा है।

No comments:

Post a Comment