Breaking

Friday, April 21, 2023

जींद में 50.75 लाख रुपए की धोखाधड़ी:बच्चों को कनाडा भेजने के नाम पर लगाया चूना, पीड़ित बोला- जमीन बेच पैसे जुटाए, फर्जी वीजा मिला

जींद में 50.75 लाख रुपए की धोखाधड़ी:बच्चों को कनाडा भेजने के नाम पर लगाया चूना, पीड़ित बोला- जमीन बेच पैसे जुटाए, फर्जी वीजा मिला
जींद : जींद जिले के सफीदों में बच्चों को कनाडा भेजने के नाम पर 50 लाख 75 हजार रुपए की धोखाधड़ी की गई है। इसके लिए पीड़ित ने अपनी पुश्तैनी जमीन को बेच दिया। घर पर लोन लिया और रिश्तेदारों से ब्याज पर पैसे लिए, लेकिन उन्हें फर्जी वीजा देकर उनके साथ 50 लाख 75 हजार रुपए की धोखाधड़ी की गई। पीड़ित की शिकायत पर दिल्ली-चंडीगढ़ के 4 लोगों के खिलाफ फ्रॉड केस दर्ज किया है।
सफीदों के गांव रिटौली की रानी पत्नी सतीश ने पुलिस को शिकायत देते हुए बताया कि वह अन्नू दहिया पत्नी जगबीर दहिया, रोहिनी दिल्ली, जोर्ज और उसकी पत्नी स्वीटी जैन नगर, कराला दिल्ली को पिछले 5-6 सालों से जानता है। वह राजस्थान के चुरू के तारानगर के गुरु जोतराम मंदिर भनीन में कमेटी का प्रधान है। वह वहां मंदिर में गई हुई थी तो उनसे बात हुई।
*जून 2022 को शुरू हुई धोखाधड़ी*

रानी के अनुसार, जगबीर दहिया ने बताया कि वह उनके बच्चों को विदेश भेजकर वहां सैटल करवा देगा। इससे वह उसकी बातों में आ गई। जून 2022 में जगबीर दहिया उनके घर आए और बातचीत करके 52 लाख रुपए में 2 बच्चों विशाल और आशीष को कनाडा भेजने की बात तय हो गई। सितंबर 2022 में जगबीर ने उन्हें दिल्ली में अपने आवास पर बुलाया और पैसे लाने के लिए कहा।
रानी के अनुसार, विशाल और उसका पिता सतीश, आशीष और उसका पिता सुभाष परिवार के सदस्यों के साथ पहुंचे और 10 लाख रुपए नकद तथा पासपोर्ट उन्हें दिया। इसके बाद 17 अक्टूबर को उन्हें फिंगर प्रिंट स्कैन के लिए चंडीगढ़ बुलाया गया और यहां जोर्ज तथा स्वीटी ने उनसे 2 लाख रुपए ले लिए। जगबीर दहिया का फोन आया कि उनका वीजा लग गया है, बाकी पैसों का भी इंतजाम कर दें।
*जांच कराने पर वीजा फर्जी निकला*

रानी ने बताया कि 10 नवंबर 2022 को 31 लाख रुपए नकद देकर आए। उस समय कहा गया कि 16 नवंबर की उनकी फ्लाइट है, लेकिन बाद में कहा कि फ्लाइट को रद्द करवा दिया गया और बाकी पैसे देने की डिमांड की। इस पर पानीपत में उन लोगों को 7 लाख 75 हजार रुपए दिए गए। 19 नवंबर की फ्लाइट बताई गया, लेकिन उस दिन भी वह नहीं गए।
बाद में जगबीर और अन्नू ने कहा कि जिसने कनाडा भेजना है, उसके परिवार में किसी की मौत हो गई है, इसलिए कुछ दिन और लगेंगे। उनके ढुल-मुल रवैये को देखते हुए उन्हें शक हुआ तो वीजा की जांच करवाई तो वह फर्जी निकला। इसके बाद उन्होंने अपने 50 लाख 75 हजार रुपए वापस मांगे तो उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई।

No comments:

Post a Comment