Breaking

Tuesday, April 18, 2023

भिवानी एयरपोर्ट की बदलेगी सूरत, रनवे का किया जाएगा विस्तार, जल्द मिलेगी VIP सुविधाएं

भिवानी एयरपोर्ट की बदलेगी सूरत, रनवे का किया जाएगा विस्तार, जल्द मिलेगी VIP सुविधाएं
नई दिल्ली : हरियाणा में विकास कार्यों पर तेजी से काम किया जा रहा है। प्रदेश में अलग अलग क्षेत्रों में विकास कर प्रदेशवासियों को भी सुविधा देने का काम चल रहा है। हम जानते हैं कि हरियाणा में हिसार एयरपोर्ट पर तेजी से काम किया जा रहा ही वहीं अब खबर आ रही है कि हिसार एयरपोर्ट के बाद अब हरियाणा सरकार ने भिवानी एयरपोर्ट की सूरत बदलने का फैसला किया है।
हरियाणा के भिवानी एयरपोर्ट पर अभी ज्यादा सुविधाएं नहीं हैं लेकिन कहा जा रहा है कि इसके कायाकल्प के लिए भी जल्द ही काम शुरू किया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस एयरपोर्ट पर भी जल्द ही वीआईपी सुविधाएं मिलने वाली हैं। रनवे कि लंबाई को बढ़ाने का काम भी किया जाने वाला है।
*भिवानी एयरपोर्ट का होगा कायाकल्प*

हरियाणा के भिवानी एयरपोर्ट का भी जल्द ही कायाकल्प होने वाला है। बताया जा रहा है कि भिवानी एयरपोर्ट पर रनवे का विस्तार भी किया जाने वाला है। वहीं नये समानांतर टैक्सी ट्रैक का निर्माण करने की बात भी सामने आई है जिससे अब हवाई जहाजों को लैंडिंग में भी परेशानी नहीं होगी और उन्हें आसानी से लैंड किया जा सकेगा। रिपोर्ट्स के अनुसार इन सभी निर्माण कार्यों को मंजूरी भी मिल चुकी है।
फिलहाल एयरपोर्ट पर 10 सिंगल इंजन एयरक्राफ्ट हैं लेकिन इस एयरपोर्ट पर अब जल्द ही डबल इंजन एयरक्राफ्ट की सुविधा भी मिलने वाली है। इस एयरपोर्ट पर महाराजा एविएशन कंपनी के हेलिकॉप्टर भी हैं जिन्हें सिर्फ कमर्शियल बुकिंग के लिए ही चलाया जाता है। इस एयरपोर्ट पर फ्लाइट समयुलेशन ट्रेनिंग सेंटर भी चलाया जा रहा है जहां 50 के लगभग स्टूडेंट्स ट्रेनिंग कर रहे हैं।
*आमजन को भी मिलेगा फायदा*

फिलहाल इस एयरपोर्ट पर रनवे की लंबाई 3500 फीट है जिसे बढ़ाकर 4000 फीट किया जाने वाला है। एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल, फायर स्टेशन, वीआईपी लॉज और पुलिस चेक पोस्ट का भी निर्माण किया जाने वाला है। ऐसे में विमामों को लैंडिंग में आसानी होगी और आमजन को भी कई सुविधाएं इस एयरपोर्ट पर मिल पाएँगी। जल्द ही इन निर्माण कार्यों के लिए टेंडर भी जारी किया जाने वाला है।

No comments:

Post a Comment