Breaking

Thursday, May 25, 2023

*2000 के नोट बदलने में बैंक कर रहे मनमानी:बैंक वाले कह रहे- नोट बदलवाने हैं तो फॉर्म तो भरना ही पड़ेगा*

*2000 के नोट बदलने में बैंक कर रहे मनमानी:बैंक वाले कह रहे- नोट बदलवाने हैं तो फॉर्म तो भरना ही पड़ेगा*
बैंक वाले कह रहे- नोट बदलवाने हैं तो फॉर्म तो भरना ही पड़ेगा|
2000 के नोट बदलने को लेकर आरबीआई की गाइडलाइंस जारी होने के बावजूद जिले के कई बैंकों द्वारा निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। बैंक द्वारा 2 हजार के नोट बदलने पहुंचे लोगों से फॉर्म भरवाया जा रहा है, वहीं कुछ बैंक फॉर्म के साथ एक आईडी प्रूफ भी मांग रहे हैं। बैंक के कर्मचारी व अधिकारी अपनी मनमानी कर नोट बदलवाने आए लोगों को तंग कर रहे हैं।

सेक्टर-24 की ईशा बंसल ने बताया कि उन्होंने अपने पति से छिपाकर 2000 के कुछ नोट रखे हुए थे। बुधवार को वे सेक्टर-10 के एक्सिस बैंक में 2000 के नोट बदलने गईं। बैंक वालों ने पहले पूछा कि क्या आपका एक्सिस बैंक में खाता है। खाता नहीं होने की जानकारी देने के बाद एक फॉर्म दिया। इसमें नाम, मोबाइल नंबर, बैंक खाता नंबर और आधार नंबर भरने को कहा गया। इसके बाद वह बिना नोट बदलवाए ही घर वापस आ गई।

सरकारी बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 2000 के 10 नोट बैंक में बदलने आता है तो उससे न आईडी प्रूफ बैंक मांग सकता है और न ही कोई फॉर्म भरने को कह सकता है।
2000 के नोट फॉर्म भरवाने के बाद ही बदले
सेक्टर-7 के राधे ने बताया कि सेक्टर-7 की पीएनबी ब्रांच में वह 2000 के नोट बदलवाने गया था। बैंक में फॉर्म भरवाया गया। इसमें नाम, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर भरवाया गया। इकसे बाद ही 2 हजार के नोट बदले गए। जबकि आरबीआई के दिशा-निर्देशों में ऐसा कुछ भी बताया नहीं गया है।

इन बैंकों ये हालात रहे
सेक्टर-10 एसबीआई ब्रांच में दोपहर 2 बजे के बाद कैश खत्म हो गया। इससे पहले काफी लंबी लाइन लगी थी। लोगों के 2 हजार के नोट बदले गए। बैंक द्वारा न ही कोई फॉर्म भरवाया गया और न ही कोई आईडी की डिमांड की गई।
एक्सिस बैंक में अगर किसी व्यक्ति का बैंक खाता है तो बिना कोई फॉर्म भरवाए या फिर आईडी लिए ही पैसा बदला जा रहा था या फिर जमा करवाया जा रहा था। {जिनका बैंक अकाउंट एक्सिस बैंक में नहीं था, उनसे फॉर्म भरवाने के साथ एक आईडी की कॉपी लेने के बाद नोट बदले जा रहे थे
सेक्टर-10 के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होने के कारण 2 हजार रुपए के नोट नहीं बदले जा रहे थे
सेक्टर-16 बैंक ऑफ इंडिया में 2000 के 10 नोट लेकर आने वाले लोगों के बिना किसी आईडी या फॉर्म भरवाए ही उनका नोट बदलकर दिया जा रहा था।
आईडीबीआई बैंक में बिना किसी फॉर्म भरवाए और आईडी प्रूफ की डिमांड किए ही लोगों के नोट बदले जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment