Breaking

Thursday, May 25, 2023

*कवायद:बोर्ड कक्षाओं में जिन शिक्षकों का रिजल्ट 60 प्रतिशत से कम रहा, उन्हें दिया जाएगा पांच दिन का प्रशिक्षण*

*कवायद:बोर्ड कक्षाओं में जिन शिक्षकों का रिजल्ट 60 प्रतिशत से कम रहा, उन्हें दिया जाएगा पांच दिन का प्रशिक्षण*
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी किए गए 10वीं व 12वीं कक्षा के रिजल्ट में जिन शिक्षकों का रिजल्ट 60 प्रतिशत से कम रहा है उन्हें विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद हरियाणा द्वारा शिक्षक अनुसार रिजल्ट का ब्योरा मांगा गया है। प्रदेश के सभी डाइट प्राचार्य को पत्र जारी करते हुए आदेश दिए हैं कि शिक्षकों के रिजल्ट का ब्योरा दिया जाए।

27 मई तक परिषद ब्योरा देना होगा। इसके बाद खराब रिजल्ट वाले शिक्षकों को 5 दिन का प्रशिक्षण मिलेगा। परिषद ने पत्र जारी करते हुए कहा कि सत्र 2023-24 में विविध विषय के प्राध्यापकों को जिला स्तर पर 5 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाना है। इस प्रशिक्षण के संदर्भ में प्रत्येक डाइट अपने जिले के उक्त विषय के प्राध्यापकों की जानकारी दें, जिनका 10वीं व 12वीं का परीक्षा परिणाम 60 प्रतिशत से कम रहा हो।

जानकारी में प्राध्यापक का नाम, विषय, विद्यालय का नाम, खंड, जिला, 12वीं का परीक्षा परिणाम व 10वीं का परीक्षा परिणाम प्रतिशत में बताना होगा। विदित रहे कि इस बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी किए गए 10वीं व 12वीं कक्षा के रिजल्ट में सरकारी स्कूल काफी पिछड़ गए हैं। सरकारी स्कूलों के खराब परिणामों की वजह से बोर्ड का परीक्षा परिणाम काफी कम रहा। लगातार प्रशिक्षणों के बावजूद खराब परिणाम आने की वजह से शिक्षा विभाग के आला अधिकारी काफी चिंतित है।

*आगामी परीक्षा परिणाम के लिए अभी से तैयारी शुरू*
आगामी परीक्षा परिणाम भी इसी साल की तरह खराब न रहे इसके लिए विभाग ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी। विषय अनुसार खराब रिजल्ट वाले शिक्षकों को ट्रेनिंग देकर प्रशिक्षित किया जाएगा। जिससे आने वाले वर्ष में परिणाम में सुधार देखने को मिल सके। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद हरियाणा के अलावा शिक्षा निदेशालय द्वारा भी परीक्षा परिणामों का ब्योरा मांगा गया है।

No comments:

Post a Comment