Breaking

Wednesday, May 10, 2023

*350 को और मिलेगी ट्रेनिंग:200 शिक्षकों को टैबलेट्स संचालन का दिया प्रशिक्षण,*

*350 को और मिलेगी ट्रेनिंग:200 शिक्षकों को टैबलेट्स संचालन का दिया प्रशिक्षण,*
शिक्षा विभाग हरियाणा के तत्वावधान में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान हुसैनपुर रेवाड़ी में ई-अधिगम अभियान के तहत प्रथम चरण में मास्टर ट्रेनर्स की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन प्राचार्य सुभाष चंद्र यादव की अध्यक्षता में हुआ। जिसमें जिले से 44 कंप्यूटर साइंस के प्राध्यापक व वोकेशनल टीचर्स (आईटी) ने भाग लिया। इसमें कुल 550 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाना है। जिसमें 200 शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है और अब 350 को और प्रशिक्षण मिलेगा।
प्राचार्य ने बताया कि मास्टर ट्रेनर्स को तैयार करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व मास्टर ट्रेनर जिला गणित विशेषज्ञ अशोक नामवाल ने प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में विद्यार्थियों और अध्यापकों को वितरित किए गए टैबलेट्स को सुचारू रूप से चलाने व उनको नियमित रूप से उपयोग करने हेतु सॉफ्टवेयर की विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण इकाई के इंचार्ज व मनोविज्ञान प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण के दूसरे चरण में जिले के सभी क्लस्टर्स के हिंदी व अंग्रेजी विषय के प्राध्यापक व दसवीं कक्षा को पढ़ाने वाले हिंदी व अंग्रेजी विषयों के टीजीटी को प्रशिक्षण दिया जाना है।
4 मई से शुरू हुई दूसरे चरण की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में अभी तक कुल 200 प्रशिक्षुओं को यह प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रशिक्षण के लिए सभी क्लस्टर के कुल 22 बैच बनाए गए हैं तथा सभी प्रशिक्षुओं का प्रशिक्षण शुरू होने से पहले टेस्ट और अंत में पोस्ट टेस्ट भी लिया जाता है। प्रशिक्षण गुणवत्तापरक रहे यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक और मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी अनुकृति द्वारा प्रशिक्षण की निगरानी की जाती है। प्रशिक्षण के सफल क्रियान्वयन के लिए डाइट फैकल्टी मेंबर्स वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. बीरसिंह, डॉ. नरेश कुमार, दिनेश कुमार, डॉ. रामफल शास्त्री, डॉ. नीरेन पाल, डॉ. संगीता, धर्मेंद्र यादव व कार्यालय से संजीव कुमार, राज सिंह, ब्रह्म, इंद्र सहित अन्य का सहयोग है।

No comments:

Post a Comment