Breaking

Wednesday, May 10, 2023

*रेवाड़ी में पुलिस और किसानों में टकराव:सरसों की खरीद को लेकर मंडी के गेट पर जड़ा ताला; खुलवाने पहुंची पुलिस से तू-तू मैं-मैं*

*रेवाड़ी में पुलिस और किसानों में टकराव:सरसों की खरीद को लेकर मंडी के गेट पर जड़ा ताला; खुलवाने पहुंची पुलिस से तू-तू मैं-मैं*
हरियाणा के रेवाड़ी में बची हुई सरसों की खरीद शुरू कराने की मांग को लेकर बुधवार को भारतीय किसान यूनियन (BKU) चढ़ूनी गुट की तरफ से विरोध प्रदर्शन किया गया। इसके दौरान किसानों ने नई अनाज मंडी के गेट पर ताला भी लगा दिया। इससे पहले पुलिस के साथ किसानों की धक्का-मुक्की और तू-तू मैं-मैं भी हुई। हालांकि कुछ देर बाद पुलिस ने गेट को खुलवा दिया।
प्रदर्शनकारियों से बात करते एसडीएम व डीएसपी। 
प्रदर्शनकारियों से बात करते एसडीएम व डीएसपी।
बची हुई फसल की खरीद शुरु कराने की मांग
BKU चढ़ूनी गुट के जिला अध्यक्ष समय सिंह ने कहा कि बहुत से ऐसे किसान बचे हुए हैं, जिनकी सरसों नहीं खरीदी गई। इसको लेकर उनकी तरफ से लगातार शासन और प्रशासन से मांग की जा रही है। इसी के तहत पहले से तय कार्यक्रम के तहत बुधवार को किसान संगठन के लोग एकत्रित हुए और फिर नई अनाज मंडी के गेट पर ताला लगाने पहुंच गए। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।
बाद में अनाज मंडी के गेट पर ताला लगा दिया। जिसके बाद पुलिस के साथ उनकी धक्का-मुक्की हुई। सूचना के बाद एसडीएम होशियार सिंह व डीएसपी अमित भाटिया मौके पर पहुंचे। किसान संगठन की तरफ से डीसी के नाम एक ज्ञापन भी सौंपा गया। जिसमें मांग की गई कि 7 दिन के अंदर बचे हुए किसानों की सरसों की सरकारी खरीद शुरू कराई जाए, वरना इससे भी बड़ा आंदोलन करने से पीछे नहीं हटेंगे।
एसडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए। 
एसडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए।
पुलिस के साथ धक्का-मुक्की
समय सिंह ने कहा कि किसान देश का अन्नदाता है, लेकिन हर बार सरकारें किसानों को परेशान करने से नहीं चूकती। उन्होंने मांग की कि किसानों की व्यथा को सरकार समझने का प्रयास करें। क्योंकि एक-दो नहीं, बल्कि बड़ी संख्या में किसानों की सरसों की फसल बची हुई है, जिसकी सरकारी खरीद होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास शांतिपूर्ण आंदोलन का रहा है और आगे भी शांतिपूर्ण तरीके से किसानों की आवाज उठाते रहेंगे। इससे पहले मंडी के गेट पर ताला लगाते वक्त प्रदर्शनकारियों की पुलिसकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की हुई। बाद में पुलिस अधिकारियों के समझाने के बाद लगाया गया ताला खोल दिया गया।

No comments:

Post a Comment