Breaking

Saturday, May 13, 2023

मुख्यमंत्री ने दी जानकारी, गांव खैरेकां में बिना पर्ची व खर्ची के 59 लोगों को मिली सरकारी नौकरी

मुख्यमंत्री ने दी जानकारी, गांव खैरेकां में बिना पर्ची व खर्ची के 59 लोगों को मिली सरकारी नौकरी
चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला सिरसा के गांव खैरेकां में जनसंवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतें गांवों में स्थित तालाबों की सफाई करवा कर उनकी गाद बाहर निकालें, जो गाद तालाबों से निकलेगी, किसान उस गाद को अपने खेत में खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के गांवों में 18 हजार तालाब हैं, इन तालाबों की सफाई पंचायतें अपने स्तर पर करवा सकती हैं। गाद निकलने के बाद किसान इस गाद को खाद के रूप में इस्तेमाल करने के लिए ग्राम पंचायत से ले सकते हैं। गांवों में सफाई व्यवस्था पंचायतें अपने स्तर पर देखें और इसमें ग्रामीणों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए अनेक नीतियां बनाई है, उनका लोगों को लाभ पहुंच रहा है या नहीं, इसको जानने के लिए जनता से जनसंवाद का कार्यक्रम बनाया गया है। लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को सरकारी सुविधाओं का लाभ पहुंचाना है।
*गांव खैरेकां में वाटर वर्क्स के कार्य में तेजी लाकर जल्द किया जाएगा पूरा*

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गांव खैरेकां में सवा दो करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे वॉटर वर्क्स के काम में तेजी लाकर इसे जल्द पूरा करवाया जाएगा। इसके अलावा गांव के खेतों में सिंचाई के लिए अबूदगढ डिस्ट्रीब्यूटरी व सुखचैन डिस्ट्रीब्यूटरी पर रिमॉडलिंग का काम करवाया गया है, जिससे किसानों को पर्याप्त मात्रा में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो रही है। उन्होंने किसानों से अपील की कि गांव खैरेकां का भूमि जल स्तर गिर रहा है, इसलिए किसान पानी की बचत करें और सूक्ष्म सिंचाई परियोजना को अपना कर खेती करें। किसान बरसात के समय में अपने बोरवेल के माध्यम से पानी को रिचार्ज भी कर सकते हैं।
*स्कूलों में नहीं रहने दी जाएगी अध्यापकों की कमी*

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि अध्यापकों की कमी को जल्द पूरा कर लिया जाएगा। जिन स्कूलों में अध्यापकों की कमी है, उन्हें आगामी तीन माह में पूरा कर दिया जाएगा। गांव खैरेकां के राजकीय उच्च विद्यालय को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में अपग्रेड करने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि 9वीं व 10वीं में विद्यार्थियों की बढ़ोतरी के साथ ही इस स्कूल को अपग्रेड किया जाएगा।
*गांव में दी जा रही है 24 घंटे बिजली सप्लाई*

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि गांव में 24 घंटे बिजली सप्लाई की जा रही है। जहां लाइन की दिक्कत है, उसे दुरुस्त करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 6200 गांवों में से 5600 गांवों में 24 घंटे बिजली सप्लाई दी जा रही है। किसानों को पर्याप्त मात्रा में बिजली आपूर्ति हो रही है, जिन गांवों में शेड्यूल के अनुसार बिजली सप्लाई नहीं हो रही है, वहां शेड्यूल बना कर बिजली आपूर्ति की जाएगी ताकि किसान की फसल सिंचाई के बिना न रह पाए।
*गांव खैरेकां के 171 लोगों ने आयुष्मान योजना का लिया लाभ*

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आयुष्मान योजना को गरीबों के लिए वरदान व कारगर बताते हुए कहा कि इस योजना का लाभ गरीबों को मिल रहा है। गरीबों को 5 लाख रुपये तक का नि:शुल्क स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के तहत गांव खैरेकां के 171 लोगों ने अपना उपचार करवा कर लाभ उठाया है। लोगों को 24 लाख 40 हजार रुपये का उपचार मुफ्त किया गया है। मुख्यमंत्री ने उपचार ले चुके मरीज चमेली  व गौरव के परिजनों से भी संवाद किया और पूछा कि उन्हें इस योजना के तहत कोई पैसा तो नहीं देना पड़ा। मरीजों के परिजनों ने बताया कि इस योजना के तहत उपचार के लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ा।
*पीपीपी के तहत बनाए जा रहे राशन कार्ड*

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के साथ राशन कार्ड को जोड़ा गया है, जिन परिवारों ने अभी तक परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाए हैं, वे इसे अवश्य बनवाएं। जनसंवाद कार्यक्रम में दो महिलाओं ने परिवार पहचान पत्र न बनने की बात रखी, इस पर मुख्यमंत्री ने उपायुक्त व एसडीएम को निर्देश दिए कि तीन दिनों में परिवार पहचान पत्र बनाने की कार्यवाही पूर्ण करके इस योजनाओं का लाभ दिलवाया जाए। उन्होंने बताया कि पहले गांव खैरेकां में 340 राशन कार्ड थे, जो राशन ले रहे थे, अब नई व्यवस्था के तहत हमारी सरकार ने 628 राशन कार्ड धारक योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब परिवारों को चिन्हित किया गया है। इन परिवारों को योजनाओं का लाभ देने व उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा ब्लॉक स्तर पर कैंपों का आयोजन किया जा रहा है। इन कैंपों में जाकर परिवार योजना को चिन्हित करके लाभ उठा सकते हैं।
 *बिना पर्ची व खर्ची के दिया रोजगार, वेटिंग वालों को भी करवाया ज्वाइन*

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उनकी सरकार ने सिफारिश के आधार पर नौकरियां न देकर मैरिट को प्राथमिकता दी है। आठ साल में जिला सिरसा में साढे आठ हजार नौकरियां बिना पर्ची व खर्ची के दी गई है। गांव खैरेकां में 59 लोगों को सरकारी नौकरियां मिली है, जिनमें 20 केंद्र सरकार व 39 राज्य सरकार की नौकरियां है। उन्होंने लोगों से सीधा संवाद स्थापित किया और पूछा कि उनके गांव में लगे लोगों ने इसके लिए सिफारिश व पैसे तो नहीं मिल। इस पर कुछ नागरिकों ने मुख्यमंत्री से कहा कि उनके परिवार में नौकरियां लगी है और उन्होंने किसी को भी कोई सिफारिश नहीं करवाई।
जन संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आसपास के गांवों के सरपंचों से भी बातचीत की और उनकी समस्याओं को पूरा करने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने गांव सहारणी में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग को 10 दिनों में प्रस्ताव तैयार करके नहरी आधारित जलघर स्थापित करने के निर्देश दिए। जनस्वास्थ्य विभाग ने गांव सहारणी में चार करोड़ रुपये की लागत के चार एकड़ में बनने वाले नए जलघर का प्रस्ताव तैयार किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी का स्तर पीने लायक नहीं है तो टैंकरों के वैकल्पिक व्यवस्था कर पानी उपलब्ध करवाएं।
कार्यक्रम में सिरसा की सांसद सुनीता दुग्गल व पूर्व विधायक बलकौर सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और जिला में करवाए गए विकास कार्यों बारे जानकारी दी और उसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। इस मौके मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव, उपायुक्त पार्थ गुप्ता, पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीणा, गांव के सरपंच सुमन कुमार मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment