Breaking

Saturday, May 27, 2023

*जंतर-मंतर को फिर पुलिस ने घेरा:हरियाणा से किसानों को हिरासत में लिया गया; धरना स्थल से मीडिया को खदेड़ा, पहलवानों की 9 बजे क्रांफ्रेस*

*जंतर-मंतर को फिर पुलिस ने घेरा:हरियाणा से किसानों को हिरासत में लिया गया; धरना स्थल से मीडिया को खदेड़ा, पहलवानों की 9 बजे क्रांफ्रेस*
भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ पहलवानों का धरना जंतर-मंतर पर जारी है। रविवार को नई संसद भवन के सामने महिला महापंचायत का आयोजन होना है। बड़ी संख्या में किसानों के जत्थों के कल धरना स्थल पहुंचने की संभावना है।

इससे पहले ही पुलिस हरकत में आ गई। हरियाणा के अंबाला जिला के एक गुरुद्वारे से पंजाब के किसान जत्थेबंदियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। इसके अलावा हरियाणा के अन्य जिलों से भी पुलिस ने किसानों को हिरासत में लिया है।

पहलवानों ने जंतर-मंतर पर अभी रात को 9 बजे इमरजेंसी पत्रकार वार्ता बुलाई है। लेकिन पुलिस ने इससे पहले ही पत्रकारों को धरना स्थल से खदेड़ दिया। अब उन्हें मौके तक नहीं जाने दिया जा रहा है।
शनिवार को दिल्ली पुलिस ने दी स्टेटस रिपोर्ट
शनिवार को मामले की स्टेटस रिपोर्ट लेकर दिल्ली पुलिस राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंची। यहां दिल्ली पुलिस ने बताया कि पीड़ितों के धारा 164 के तहत बयान दर्ज किए गए हैं। अब मामले की सुनवाई 27 जून को होगी।

इससे पहले योग गुरू बाबा रामदेव का गुस्सा बृजभूषण पर फूटा। राजस्थान के भीलवाड़ा में बाबा रामदेव ने बिना नाम लिए कहा कि कुश्ती संघ का मुखिया रोज बहन-बेटियों के बारे में बकवास करता है। उसे तुरंत अरेस्ट करना चाहिए।

वहीं दंगल गर्ल व भाजपा नेता बबीता फोगाट ने पहलवानों के धरने को लेकर सवाल उठाए हैं। बबीता फोगाट ने ट्वीट कर हरियाणा के किसान नेता गुरनाम चढ़ूनी को आंदोलनजीवी करार देते हुए अगुआई पर सवाल खड़े किए हैं।
पहलवान 23 अप्रैल से बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक की अगुआई में जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं। उन्होंने कुश्ती संघ अध्यक्ष BJP सांसद बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं।

इसके खिलाफ महिला पहलवानों के समर्थन में 28 मई यानी कल नए संसद भवन के सामने महिला महापंचायत होने जा रही है, लेकिन दिल्ली पुलिस ने इसकी इजाजत नहीं दी। इस पर पहलवानों ने कहा कि दिल्ली पुलिस उन्हें जहां रोकेगी, वे वहीं पर बैठकर महापंचायत करेंगे।

दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवान बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक की अगुआई में एक महीने से ज्यादा समय से धरना चल रहा है।
बाबा रामदेव ने कहा- यह पाप है
भीलवाड़ा में बाबा रामदेव ने कहा कि देश के पहलवानों का जंतर-मंतर पर धरने पर बैठना और कुश्ती संघ अध्यक्ष पर दुराचार, व्याभिचार के आरोप लगाना बहुत शर्मनाक है। ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल की सलाखों के पीछे डालना चाहिए। वह रोज-रोज मुंह उठाकर देश की मां, बहन-बेटियों के बारे में बकवास कर रहा है। यह बहुत निंदनीय, कुकृत्य और पाप है।
बृजभूषण ने विनेश को मंथरा कहा था
कुश्ती संघ अध्यक्ष बृजभूषण पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पहलवानों की शिकायत पर दिल्ली में 2 FIR दर्ज हो चुकी हैं। इसके बावजूद बृजभूषण की तरफ से पहलवानों को लेकर लगातार बयानबाजी की जा रही है। UP के गोंडा में बृजभूषण ने पहलवान विनेश फोगाट को मंथरा बताया। बृजभूषण ने कहा- रामायण में जैसे मंथरा ने कुछ रोल प्ले किया था, कैकेयी ने रोल प्ले किया था, वैसे ही विनेश फोगाट मेरे लिए मंथरा बनकर आई हैं।

पहली बार हजारों पहलवान थे, इस बार तीन पति-तीन पत्नी हैं और सातवां कोई नहीं है। जैसे आज हम मंथरा को धन्यवाद देते हैं, कैकेयी को धन्यवाद देते हैं वैसे हम कुछ दिन बाद विनेश फोगाट को भी धन्यवाद देंगे। जब पूरा परिणाम आ जाएगा।

सांसद बृजभूषण सिंह।
बबीता फोगाट ने कहा - आंदोलनजीवी कर रहा अगुआई
इस मामले में भाजपा नेता और पहलवान रही बबीता फोगाट ने पहलवानों के धरने को लेकर गुस्सा फूटा है। बबीता फोगाट ने कहा- यह बेहद हीं शर्मनाक और दुर्भाग्यपूर्ण है कि जंतर मंतर से शुरू हुए आंदोलन की अगुआई अब गुरनाम सिंह चढूनी जैसे आंदोलनजीवी द्वारा की जा रही है।

जिस सभा में विश्व के सबसे बड़े राजनीतिक दल BJP और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए जहरीले बोल, अपशब्द और धमकियां दी जा रही है, वो आंदोलन महिलाओं के अधिकार के लिए कैसे हो सकता है?। महिलाओं के अधिकार के लिए उठी मांग व आंदोलन अब देश विरोधी ताकतों और खास राजनीतिक परिवारों को सुपुर्द होती दिख रही है।

बबीता फोगाट का ट्वीट।
किसान नेता गुरनाम चढ़ूनी के इस बयान पर भड़की दंगल गर्ल
दंगल गर्ल बबीता फोगाट ने अपने ट्वीट के साथ किसान नेता गुरनाम चढ़ूनी का वीडियो ट्वीट किया है। जो जींद में पहलवानों के हक में परसों हुई महापंचायत का बताया जा रहा है। इसमें गुरनाम चढ़ूनी कह रहे हैं- 'अगर इतनी अकड़ है मोदी तो एक बार कह दो की हम बृजभूषण को गिरफ्तार नहीं करते, फिर अगर BJP का कुत्ता भी हरियाणा में घुस गया तो बताना, लट्ठ जितने मर्जी चला लेना, कत्ल जितने मर्जी कर लेना, लेकिन हरियाणा में BJP का कुत्ता भी नहीं घुसेगा'।

ओलिंपियन जापान की रिसाको कवाई ने किया ट्वीट।
पहलवानों को मिला पहला अंतरराष्ट्रीय समर्थन
टोक्यो ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता और तीन बार की पूर्व विश्व चैंपियन जापान की रिसाको कवाई ने पहलवानों का समर्थन किया है। उन्होंने ट्वीट कर समर्थन किया है। महिला पहलवानों के आंदोलन को पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय समर्थन
धरने पर पहुंची हरियाणा की जूनियर महिला कोच
दिल्ली जंतर-मंतर पर पहलवानों के धरने में हरियाणा की जूनियर महिला कोच भी पहुंच गई। महिला कोच ने हरियाणा सरकार के मंत्री संदीप सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। जिसके बाद संदीप सिंह से खेल मंत्रालय छीन लिया गया। हालांकि वह अभी भी सरकार में मंत्री बने हुए हैं। जंतर-मंतर पहुंचकर महिला कोच ने पहलवानों की बात सुनी और अपने साथ हुई ज्यादती के बारे में भी बताया।

No comments:

Post a Comment