Breaking

Thursday, May 18, 2023

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के उद्देश्य....

चंडीगढ़ , 17 मई - हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न योजक सड़कों के निर्माण, विस्तारीकरण तथा नवीनीकरण पर फोकस कर रही है। ग्रामीण क्षेत्र का विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शुमार है।
वे आज नई दिल्ली में लोगों की समस्याओं को सुन रहे थे।  इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए।

श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिन पंचायतों द्वारा प्रदेश सरकार को जमीन उपलब्ध करवा दी जाएगी उन गॉंवों में प्राथमिकता के आधार पर ग्राम सचिवालय तथा सामुदायिक केन्द्र का निर्माण करवाया जाएगा।  उनसे मिलने आए कुछ गॉंवों के सरपंचों को सुझाव दिया कि अपने गॉंव के बच्चों के लिए लाइब्रेरी की व्यवस्था करवाएं ताकि ग्रामीण बच्चे पढ़ लिख कर अपने पैरों पर खड़े हो सकें।  उन्होंने यह भी कहा कि अगर पंचायत द्वारा गॉंव में 2 -3 कमरे उपलब्ध करवा दिए जाएँ तो प्रदेश सरकार द्वारा ई- लाईब्रैरी बना दी जाएगी।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गत साढ़े तीन साल से ग्रामीण एवं गरीब का कल्याण के लिए उनका निरन्तर प्रयास रहा है ताकि शहर की तर्ज पर गांवों में भी अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके। 

उन्होंने बताया कि नरवाना में सबसे पहले  ई- डिजिटल लाइब्रेरी रूपी पौधा लगाने की शुरुआत की गई थी और उन्हें आज यह बताते हुए प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है कि नरवाना से लगाया पौधा आज वटवृक्ष का रूप ले रहा है। इसी के तहत प्रदेश में 950 ई- डिजिटल लाइब्रेरियों का निर्माण कार्य चल रहा है।

No comments:

Post a Comment